15 अगस्त : दिल्ली में सुरक्षा चुस्त, 8 एजेंसी और 10 हजार जवान तैनात

15 अगस्त : दिल्ली में सुरक्षा चुस्त, 8 एजेंसी और 10 हजार जवान तैनात

Anita Peddulwar
Update: 2018-08-14 05:56 GMT
15 अगस्त : दिल्ली में सुरक्षा चुस्त, 8 एजेंसी और 10 हजार जवान तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस लोगों के लिए जितना जश्न वाला मौका, उतना ही संवेदनशील। खासतौर पर दिल्ली के लिए। दिल्ली महफूज रहे, इसलिए हर साल 15 अगस्त पर कड़ी सुरक्षा रखी जाती है। इस बार भी किलाबंदी की गई है। लाल किले के आस-पास तो पुलिस ने पेड़ों तक की गिनती कर ली है। ताकि कहीं कोई नकली पेड़ खड़ा कर उसमें बम फिट न कर दे। संवेदनशील जगहों और वीआईपी इलाकों में मैनहोल तक सील करवा दिए गए हैं। ताकि कोई मैनहोल के अंदर न तो छिप सके, न ही इसके रास्ते लाल किले तक पहुंच पाए। मैनहोल सील करने का काम 7 दिन पहले ही शुरू हो गया था। अब 15 अगस्त की शाम को ही इन्हें खोला जाएगा।

देशभर के स्कूलों में 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाता है, लेकिन दिल्ली में इस दिन सभी स्कूल बंद रखे जाते हैं। यहां स्कूलों में 14 अगस्त को ही उत्सव मना लिया जाता है। दिल्ली पुलिस के डीसीपी मधुर वर्मा ने बताया ‘1 से 15 अगस्त तक दिल्ली पुलिस स्टाफ के हर सदस्य की छुट्‌टी कैंसिल रहती है।’ देश की 8 टॉप सुरक्षा एजेंसी और 10 हजार से ज्यादा जवान खासतौर पर 15 अगस्त के लिए दिल्ली में तैनात हैं। लाल किले के अंदर की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी और सेना के हवाले है। जबकि बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस समेत बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ और मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज के पास है।

लाल किले की निगरानी के लिए 220 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। जिस हिस्से से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे, वहां खास किस्म का कैमरा डीआरडीओ से मंगवाकर लगाया जा रहा है। इसे मिसाइल डिटेक्टिव कैमरा कहा जाता है। लालकिले, कनॉट प्लेस से लेकर स्कूल-कॉलेज, गली-कूचे और गेस्ट हाउसों तक पर नजर रखी जा रही है।

14 अगस्त की सुबह 6 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक दिल्ली मेट्रो की 102 पार्किंग साइट भी बंद रखी जाएंगी। 13 अगस्त की दोपहर से लाजपत राय मार्केट बंद करा दी गई है। आज दोपहर से लालकिले के आसपास के क्षेत्र और कनॉट प्लेस की इमारतों को खाली करा लिया जाएगा।

लालकिले के सामने खुलने वाली हर खिड़की पर जवान
लालकिले के सामने की ओर खुलने वाली सभी खिड़कियों पर जवान तैनात रहेंगे। आने-जाने वाले लोगों पर तो खास नजर रखी जा रही है। दिल्ली के सभी गेस्ट हाउसों के रिकॉर्ड को रोज चेक किया जा रहा है। गेस्ट हाउस मालिकों को सख्त हिदायत दी गई है कि बिना पूरी पड़ताल के किसी को कमरा न दें। दिल्ली के सभी सीमाओं पर बाहर से आने वाले वाहनों की खास चेकिंग की जा रही है। 15 तारीख की सुबह शाहदरा से पुरानी दिल्ली आने-जाने वाली ट्रेनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। ये ट्रेनें 15 अगस्त की दोपहर बाद चालू होंगी। 

Similar News