इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में चमकी इंडिया की पतंग, लगी थी एलईडी

इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में चमकी इंडिया की पतंग, लगी थी एलईडी

Tejinder Singh
Update: 2019-01-15 12:50 GMT
इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में चमकी इंडिया की पतंग, लगी थी एलईडी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जब एलईडी लाइट लगी पतंग सुहानी शाम को आसमान में उड़ी, तो सभी की निगाहें पतंग पर टिक गईं। पतंग ऊंचाइयों को छूती चली गई। इस दौरान डेल्टा काइट, ट्रेन काइट के अलावा अन्य पतंगों को उड़ते हुए लोगों ने देखा। पतंगबाजी देखने के लिए काफी संख्या में लोग जमा थे। यह नजारा तेलंगाना इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में देखने को मिला। इसमें शहर के गुलाबराम जांगीड़ शामिल हुए हैं। तेलंगाना टूरिज्म द्वारा आयोजित चौथे तेलंगाना इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में 17 देशों के लोगों ने भाग लिया है। गुलाबराब जागीड़ महाराष्ट्र राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनकी 40 फीट की पतंग पुलिस परेड ग्राउंड में सभी के बीच आकर्षण का केन्द्र है। 13 से 15 जनवरी तक चलने वाले काइट फेस्टिवल में सभी में उत्साह और उमंग की लहर है। गुलाबराव जागीड़ की बेटी खुशबू जागीड़ भी काइट फेस्टिवल में शामिल हैं। काइट फेस्टिवल सुबह 10.30 से रात 8.30 तक होता है।

रिंग काइट भी आ रही पसंद
गुलबराव जागीड़ के मुताबिक मुझे महाराष्ट्र राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए बहुत गर्व हो रहा है। हमारे भारत में मनाए जाने वाले मकर संक्रांति पर्व पर पतंग उड़ाने वालों का हुजूम लगा रहता है। काइट फेस्टिवल में थाईलैंड, मलेशिया, इटली, यूके के साथ ही भारत के विभिन्न राज्य अहमदाबाद, गुजरात, बंगलुरु, हैदाराबाद आदि शहरों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया है। मैंने सभी पतंगें खुद ही बनाई हैं, जिसमें 40 फीट की बिग बॉस काइट के साथ 20 फीट की रिंग काइट भी आकर्षक का केन्द्र है। शाम को पतंग उड़ाते समय उसमें लगी एलईडी लाइट देखते ही बनती है। मैंने इन पतंगों को उड़ाने के लिए रस्सी अहमदाबाद से मंगवाई है। इन पतंगों को उड़ाने के लिए स्पेशल रस्सी की आवश्यकता होती है। 

बहुत ही अच्छा अनुभव रहा
खुशबू जागीड़ ने बताया कि काइट फेस्टिवल में हिस्सा लेकर बहुत अच्छा लगा। हमने महाराष्ट्र राज्य का प्रतिनिधित्व किया है। इस काइट फेस्टिवल में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। सभी ने पतंगोत्सव का आनंद लिया। ऐसे आयोजनों से हमारे देश की संस्कृति और त्योहार दूसरे देशो तक पहुंचते हैं। हमारे देश में हर त्योहार बहुत ही उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। यहां आए विदेशी लोगों ने पतंगोत्सव का खूब आनंद उठाया। साथ ही ऐसे आयोजनों में शामिल होने की बात कही। मेरे पिता घर भी पतंग बनाते हैं। हमारी पतंग आसमान में सबसे अलग रही। सबसे खास रही एलईडी लाइट वाली पतंग सभी काे पसंद आई। पतंगोत्सव में हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। पतंगोत्सव में मेरे मामा किशोर कुमार और भाई फूलचंद जागीड़ ने भी हिस्सा लिया। 2 दिन चलने वाले काइट फेस्टिवल में सभी को मोमेंटो और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। 

Similar News