आयकर का छापा : 70 लाख नकद और बेशकीमती गहने मिले

आयकर का छापा : 70 लाख नकद और बेशकीमती गहने मिले

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-18 08:18 GMT
आयकर का छापा : 70 लाख नकद और बेशकीमती गहने मिले

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आयकर विभाग के इंटेलिजेंस विंग ने विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (वीआईए) के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण तापडिया और अजय कामनानी के घर, दुकान व कारखानों पर की छापे की कार्रवाई। अब तक 70 लाख रुपए नकद और बेशकीमती गहने मिले हैं। जांच के दौरान 5 लॉकरों को खोलने की बात सामने आई है। गहनों का मूल्यांकन किया जा रहा है। देखा जा रहा है कि, उनमें भी कर चोरी का मामला तो नहीं है। गौरतलब है कि, गुरुवार को नागपुर-मुंबई में छापामार कार्रवाई और सर्वे के बाद अधिकारी सिर्फ सोने के लिए घर गए और शुक्रवार को सुबह फिर एक बार कार्रवाई स्थल पर पहुंचे। दस्तावेजों सहित अन्य चीजों से कोई छेड़छाड़ न हो इसके लिए कुछ स्टॉफ को रातभर तैनात रखा गया था। शुक्रवार को भी टीम कर चोरी का हिसाब जुटाने में लगी रही।

करोड़ों का है मामला
गुरुवार को दोनों व्यापारियों से करोड़ों रुपए नकद और ज्वेलरी जब्त होने की बात सामने आई थी। शुक्रवार को यह कार्रवाई लगातार चलती रही। सभी टीमें दस्तावेजों को खंगाले में जुटी हुई हैं। विशेष बात यह है कि, मामला करोड़ों का होने के कारण इंटेलिजेंस विभाग दो दिन तक कार्रवाई करने के बाद भी आंकड़ों के स्पष्ट निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सका है। 

इंटेलिजेंस की 20 टीमों ने दी थी दबिश
आयकर विभाग की इंटेलिजेंस की टीम के 100 से अधिक अधिकारियों ने तापडिया और अजय कामनानी के घर, दुकान व कारखानों पर छापे की कार्रवाई की थी। आयकर विभाग की इंटेलिजेंस की करीब 20 टीमों ने तापडिया और कामनानी के ठिकानों पर एक साथ दबिश दी थी। दोनों व्यापारियों पर आयकर विभाग के इंटेलिजेंस विभाग की काफी समय से नजर थी। कामनानी सालों से तंबाकू का व्यापार कर रहा था और तंबाकू, गुटखा, पान मसाला आदि व्यापार नकद में कर रहा था।

अधिकांशत: यह व्यापार चोरी-चुपके होता है, जिसके लिए एजेंट बनाकर रखे गए हैं। कामनानी की मीरा ट्रेडर्स कंपनी है। वाड़ी और कापसी में 5 गोदाम हैं। इतवारी, तेल बाजार में कार्यालय और वर्धमान नगर में निवासी परिसर सभी जगह जांच की गई है। तापड़िया और कामनानी के नागपुर, हिंगना, बूटीबोरी और मुंबई स्थित ठिकानों पर भी एक ही समय कार्रवाई की गई। प्रवीण तापड़िया की एमआईडीसी बूटीबोरी में तापड़िया पॉलिस्टर प्रा.लि. और एमआईडीसी हिंगना में आइडियल रैपर्स नामक फैक्टरी है। वहीं, मुंबई स्थित कार्यालय और श्रद्धानंद पेठ, बजाज नगर स्थित निवासी परिसर में जांच की जा रही है। 
 

Tags:    

Similar News