स्टेशन पर खाने-पीने की सामग्री की मनमाने दाम नहीं ले पाएंगे वेंडर, लगे पीओएस

स्टेशन पर खाने-पीने की सामग्री की मनमाने दाम नहीं ले पाएंगे वेंडर, लगे पीओएस

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-22 08:06 GMT
स्टेशन पर खाने-पीने की सामग्री की मनमाने दाम नहीं ले पाएंगे वेंडर, लगे पीओएस

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों के साथ खाने-पीने की सामग्री की कीमत के नाम पर बरसों से चली आ रही लूट का खेल अब खत्म हो गया है क्योंकि रेल मंत्रालय के आदेश पर जबलपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे के अधिकृत कैटरर्स के फिक्स्ड स्टॉल पर पीओएस मशीनों ने काम करना शुरु कर दिया है, जिसमें यात्रियों को अब हर खरीदी पर बिल मिलेगा, उसके बाद ही उन्हें पैसे देने होंगे। बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन पर वाणिज्य विभाग ने यात्रियों की जागरुकता के लिए नो बिल-नो पेमेंट के स्टिकर्स भी लगवा दिए हैं ताकि यात्रियों को यह याद रहे कि कोई भी चीज खरीदते समय पैसे देने से पहले बिल लेना है और यदि वेंडर बिल नहीं देता है तो यात्री को वो सामग्री फ्री में मिलेगी, ऐसा नियम रेलवे ने लागू कर दिया है। ये अलग बात है कि रेलवे स्टेशन पर संचालित रेल जनाहार केन्द्र में पीओएस मशीन का प्रयोग पहले से ही हो रहा है।

अब नहीं चलेगी वेंडर्स की मनमानी, मनमर्जी के दाम

नो बिल-नो पे सिस्टम लागू होने से रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स की मनमानी और मनमर्जी भरे दामों पर भी लगाम कस गई है, जिसमें अब वेंडर मनमाने तरीके से खाने-पीने की सामग्री बेच कर यात्रियों को लूटकर ठेकेदारों की जेबें गर्म कर रहे थे। यह सिलसिला बरसों से चल रहा था लेकिन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बीते दिवस डिजीटल इंडिया के अभियान को प्रभावी बनाने के लिए रेलवे में नो बिल-नो पेमेंट सिस्टम को लागू करने की घोषणा कर दी, जिसमें रेल मंंत्री ने कहा है कि स्टेशन पर यदि कोई यात्री खाने-पीने का सामान खरीदते हैं तो उन्हें पैसा देने से पहले वेंडर से बिल लेना चाहिए, यदि वेंडर बिल देने से इंकार करता है तो यात्री को खाद्य सामग्री फ्री में मिलेगी।

नो बिल-नो पे के स्टिकर्स ही यात्रियों को करेंगे जागरुक

सीनियर डीसीएम कोचिंग मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि नो बिल-नो पेमेंट सिस्टम को यात्रियों की निगाहों में लाने के लिए रेलवे स्टेशन के कई स्थानों पर नो बिल-नो पेमेंट के स्टिकर्स चिपकाए गए हैं ताकि यात्रियों में इस बात को लेकर जागरुकता रहे कि कोई भी खाद्य सामग्री खरीदने के बाद पैसे देने के पहले उसका बिल लेना है और यदि बिल देने में वेंडर आनाकानी करता है तो उससे अधिकार से बिल मांगना है और बिल न देने की सूरत पर सामग्री को फ्री में लेने का अधिकार भी वेंडर पर जताना है।

Tags:    

Similar News