पर्यटन क्षेत्र में विकास से खजुराहो को मिलेगी नई पहचान

पर्यटन क्षेत्र में विकास से खजुराहो को मिलेगी नई पहचान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-19 11:53 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने किया कुटनी आइलैंड रिसोर्ट का शुभारंभ किया
डिजिटल डेस्क खजुराहो ।
खजुराहो में अब पर्यटन के क्षेत्र में भरपूर विकास होगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के भरपूर मौके भी मिलेंगे। ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल खजुराहो सहित अन्य पर्यटन स्थलों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार प्रतिबद्ध है। पर्यटन क्षेत्र में विकास होने से खजुराहो को नई पहचान भी मिल सकेगी। यह बात प्रदेश शासन के पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने खजुराहो के कुटनी बांध स्थित कुटनी आइलैंड रिसोर्ट के लोकार्पण अवसर पर कही। मंत्री बघेल ने कहा कि बुंदेलखंड में पर्यटन विकास के लिए टूरिज्म सर्किट बनाया जाएगा। उन्होंने खजुराहो बिजनेस सर्किट एवं कन्वेंशन सेंटर और मैरिज डेस्टिनेशन के लिए भी प्रयास करने की बात कही। मंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड महोत्सव जैसे आयोजन के जरिए खजुराहो की पहचान वापस दिलाने में मदद मिलेगी। पर्यटन के विकास के लिए पर्यटन नीति में बदलाव कर इन्वेस्टर्स को निवेश के लिए आकर्षित करने, एडवेंचर और वाटर स्पोट्र्स की गतिविधियां आयोजित कराने सहित खजुराहो को रेल और वायु सेवा के माध्यम से देश-प्रदेश के महत्वपूर्ण शहरों से जोडऩे की बात भी उन्होंने कही। क्षेत्रीय विधायक विक्रम सिंह नातीराजा ने खजुराहो में शूटिंग और स्पोट्र्स  अकादमी खोलने सहित बेनीसागर बांध में गोल्फ कोर्स स्थापित कराने की मांग रखी।
बैठक में स्टेकहोल्डर्स के साथ हुई चर्चा
मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने लोकार्पण के पहले पर्यटन क्षेत्र से जुड़े स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की। इस दौरान पर्यटन के विकास के लिए सभी जरूरी मुद्दों और पहलुओं पर चर्चा की गई। स्टेकहोल्डर्स ने मेडिकल टूरिज्म विकसित करने, कनेक्टिविटी की समस्या हल कराने, बुंदेली संस्कृति को बढ़ावा देने, लोकरंग कार्यक्रम की शुरूआत करने सहित अन्य महत्वपूर्ण सुझाव रखे। इस मौके पर पर्यटन निगम की अपर प्रबंध संचालक भावना वालिम्बे, कलेक्टर मोहित बुुंदस और पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह भी मौजूद रहे।
देर से पहुंचे केंद्रीय मंत्री हुए नााराज 
इस आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को आमंत्रित किया गया था। चूंकि शासन द्वारा तय किया गया यह कार्यक्रम दोपहर 1.30 बजे से था। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की फ्लाइट देर से आने के कारण वे आयोजन स्थल पर शाम 5 बजे पहुंचे, तब तक कार्यक्रम खत्म हो चुका था। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल उदघाटन करके जा चुके थे। जब केंद्रीय मंत्री ने देखा तो नाराज हो गए। इस पर कलेक्टर व मौके पर मौजूद खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने उन्हें मंच तक ले जाने का प्रयास किया। बड़ी मुश्किल से वे चंद क्षणों के लिए मंच गए और वापस आ गए।
 

Tags:    

Similar News