सेव टाइगर का संदेश दे रहा खटिया थाना, दीवारों पर बनाई पेंटिग

सेव टाइगर का संदेश दे रहा खटिया थाना, दीवारों पर बनाई पेंटिग

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-12 12:12 GMT
सेव टाइगर का संदेश दे रहा खटिया थाना, दीवारों पर बनाई पेंटिग

डिजिटल डेस्क, मंडला। टाइगर का अवैध शिकार बहुत बढ़ गया है। साथ ही बाघों की अप्राकृतिक मौत, उनके शरीर के अंगों का व्यापार सबसे बड़ा खतरा है। जंगल में आग,अतिक्रमण, विशेष रूप से बाघ अभयारण्यों के बफर जोन में बाघों के अस्तित्व के लिए गंभीर हैं। यहां मंडला के कान्हा नेशनल पार्क में बाघों और वन्यप्राणीयों को सरंक्षण के लिए पुलिस ने भी जागरूकता संदेश देने का काम शुरू किया है।

इतना ही नहीं खटिया थाना पुलिस ने इसे प्रभावी रूप से लोगों के मन में छाप छोड़ने के लिए पूरे थाना परिसर की दीवालों पर सेव टाइगर, वन और वन्यप्राणी के संरक्षण की बेहतरीन पेंटिंग बनवाई है। जिससे की केटीआर पहुंचने वाले  देशी विदेशी पर्यटक जंगल में सैरसपाटा करने से पहले इस संदेश को भी देख लें। प्राकृति और वन्यप्राणीयों को बचाने के लिए आमजनों को जागरूक होना जरूरी है।

पहला थाना बना
बताया गया है कि कान्हा नेशनल पार्क के खटिया गेट  स्थित यह थाना देश का पहला पुलिस थाना है जहां किसी अधिकारी ने पर्यावरण और बाघों के सरंक्षण के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। थाने की दीवालों पर खूबसूरत पेंटिंग में पर्यावरण की विविधता उेकेरी हैं। पुलिस के जागरूकता अभियान से वनग्रामों के ग्रामीणों भी प्रेरित हो रहे है।

एसपी, केटीआर डायरेक्टर ने किया निरीक्षण
गुरूवार को पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह और कान्हा नेशनल पार्क के डायरेक्टर संजय शुक्ल  द्वारा खटिया थाना का निरीक्षण किया गया है। उन्होने कहा कि टाइगर के सरंक्षण लिए पुलिस का यह प्रयास पर्यटको के दिलो दिमाग पर गहरी छाप छोड़ेगा। ग्रामीण भी जागरूक हो रहे हैं।

इनका कहना है
खटिया का यह थाना कान्हा नेशनल पार्क के गेट के पास ही स्थित है, ग्रामीणों और पर्यटकों को जागरूक करने लिए टाइगर बचाने का सन्देश देना चाहते थे। इसके लिए पुलिस थाना की दीवाल व परिसर का उपयोग किया गया। इससे लोग काफी प्रभावित भी हो रहे।
सतीश पटेल,टीआई, खटिया

Similar News