नागपुर के शुक्रवारी तालाब के पास लगेगी खाउ गली, लगेंगे 32 फूड स्टॉल

नागपुर के शुक्रवारी तालाब के पास लगेगी खाउ गली, लगेंगे 32 फूड स्टॉल

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-30 07:43 GMT
नागपुर के शुक्रवारी तालाब के पास लगेगी खाउ गली, लगेंगे 32 फूड स्टॉल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  खाऊ गली में खान-पान का आनंद उठाने का इंतजार अब जल्द ही खत्म होगा। नए वर्ष में शहर को खाऊ गली का तोहफा मिलेगा। खान-पान के 32 स्टॉल रहेंगे। खान-पान के लुत्फ के साथ गीत-संगीत का आनंद उठाया जा सकेगा। अपनी कला का प्रदर्शन करने का कालकारों को अवसर दिया जाएगा। 5 जनवरी लोकार्पण की तारीख तय किए जाने की जानकारी मिली है।

शहर में पर्यटन विकसित करने की दृष्टि से मनपा ने दो वर्ष पूर्व खाऊ गली का प्रस्ताव मंजूर किया। खान-पान के स्टॉल बनाने के साथ ही अन्य सुविधाओं के लिए निधि का प्रावधान किया गया है। प्रशासन की लापरवाही और पदाधिकारियों की बीच तालमेल के अभाव में काम अधूरा रह गया था। इस बीच एक वर्ष पूर्व स्टॉल की टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी। केवल एक व्यक्ति ने टेंडर भरा था। पुराना टेंडर रद्द कर नई टेंडर प्रक्रिया अपनाई गई। पुराने टेंडर में प्रतिमाह 10 हजार रुपए किराया और 10 हजार रुपए मेंटेनेंस चार्ज रखा गया था। इसे प्रतिसाद नहीं मिलने से दर घटाकर प्रतिमाह 5 हजार रुपए किराया और 5 हजार रुपए मेंटेनेंस चार्ज पर नया टेंडर जारी किया गया है। 78 टेंडर भरे जाने की जानकारी मिली है। इस सप्ताह टेंडर खोलकर अधिकतम दर के टेंडर को मंजूरी दी जाएगी। 

प्रवेश के लिए 3 द्वार
खाऊ गली में प्रवेश के लिए 3 प्रवेश द्वार रहेंगे। मुख्य प्रवेश द्वार मेन रोड पर रहेगा। अन्य दो द्वार आग्यारामदेवी चौक और रेलवे स्टेशन रोड पर रहेगा। पार्किंग की सुविधा आग्यारामदेवी चौक वाले प्रवेशद्वार के सामने तालाब के किनारे की गई है। 

तालाब के कचरे से बदबू की परेशानी
खाऊ गली में खान-पान का आनंद तो उठाया जा सकेगा, लेकिन तालाब में जमा कचरे की बदबू से राहत के अासार नहीं है। जहां स्टॉल बनाए गए है, उसी के ठीक सामने पानी में कचरा पड़ा है। खाऊ गली का लोकार्पण के लिए स्टॉल और बैरिकेड्स का रंगरोगन, टूट-फूट की मरम्मत, तालाब के बाहर की झाड़ियों की कटाई कर साफ किया जा रहा है। वहीं, पानी में जमा कचरा उसी हाल पर छोड़ा गया है। पानी में पड़ा कचरा सड़ने से बदबू उठ रही है। साफ नहीं करने पर खाऊ गली का आनंद उठाने के लिए वहां जाने वालों का बदबू की परेशानी से दो-चार होना तय है।

Tags:    

Similar News