अमानगंज रेस्ट हाउस में तेंदुआ घुसा, एक को घायल किया ,वन अमले ने डाला डेरा

अमानगंज रेस्ट हाउस में तेंदुआ घुसा, एक को घायल किया ,वन अमले ने डाला डेरा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-22 14:03 GMT
अमानगंज रेस्ट हाउस में तेंदुआ घुसा, एक को घायल किया ,वन अमले ने डाला डेरा

डिजिटल डेस्क, पन्ना/अमानगंज। जंगल से निकलकर एक तेंदुआ पन्ना जिले के अमानगंज कस्बा रेस्ट हाउस में घुस गया, जिससे पूरे कस्बे में हड़कंप मचा है। रेस्ट हाउस में तेंदुए की मौजूदगी का पता सुबह तब चला जब अमानगंज के 65 वर्षीय वृद्ध बृजलाल महतेले पिता दुर्गा प्रसाद महतेले रेस्ट हाउस की बगिया में सुबह करीब 6:30 बजे फूल तोड़ने पहुंचे और उन पर हमला करते हुए उन्हें लहुलुहान कर दिया। अचानक इस तरह से तेंदूए द्वारा किये गये हमले से घबरा कर वृद्ध किसी तरह अपनी जान बचा कर भागा । इसके कुछ समय बात ही करीब पौने सात तेंदूए के हमले का शिकार टाइमकीपर 58 वर्षीय हरिशंकर तिवारी पिता राममिलन तिवारी उम्र 58 वर्ष निवासी पतारा मोहल्ला हुआ।आनन-फानन पूरे कस्बे में तेंदुआ के मौजूद होने की खबर  फैल गई  जिससे वहां पर हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ बढऩे तथा अत्यधिक शोर होने से रेस्ट हाउस परिसर में मौजूद तेंदुआ विचलित दिखा और इधर से उधर भागता नजर आया।

पहुंचा वन अमला

जानकारी मिलते ही पन्ना से टाइगर रिजर्व का रेस्क्यू दल व उपसंचालक पन्ना टाइगर रिजर्व ईश्वर रामहरि जरांडे सहित दक्षिण वन मंडलाधिकारी श्रीमती मीना मिश्रा सहित वन अधिकारी और वन अमला मौके पर पहुंच गया है। टाइगर रिजर्व के प्रशिक्षित चार हाथियों को भी रेस्ट हाउस में बुलाया गया है ताकि सुरक्षित तरीके से इस तेंदुएं को यहां से वन क्षेत्र की ओर भगाया जा सके। मौके पर पन्ना टाइगर रिजर्व के चिकित्सक डॉ संजीव कुमार गुप्ता भी मौके पर पहुंच गये और तेदूएं को किस तरह से जंगल में भगाया जाये अथवा नहीं भगने की स्थिति में उसे किस तरह से बेहोश करते हुये रेस्ट हाउस से निकालते हुये उसे सुरक्षित करने के लिये काम किया जाये इस पर वन विभाग के आला अधिकारियो द्वारा सभी संभावित रणनीति पर विचार विर्मश किया जाये तथा रेस्ट हाउस के मुख्य दरबाजे को बंद कर दिया गया। 

झाडिय़ो में छिपा है तेंदुआ

रेस्ट हाउस की बाउण्ड्री के पीछे पहुंचा तेंदूआं झाडिय़ो में छिपा हुआ है और उसकी निगरानी के लिये चारो तरफ से हाथियो के साथ ही वन विभाग का अमला भी निर्मित स्थितियो को लेकर चिंतित है। तेंदूएं का रेस्क्यू नही हो पाने के चलते टाईगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर ईश्वर रामहरि जरांडे, डीएफओ साउथ मीना मिश्रा तथा वन्य प्राणी चिकित्सक वापस पन्ना चले गये है। झाडिय़ो में छिपे तेंदूएं की निगरानी को लेकर टाईगर रिजर्व के चारो हाथी सहित टाईगर रिजर्व एवं वन विभाग के रेंज आफिसर सहित वन विभाग का अमला मौजूद है। इसके साथ ही साथ अनुविभागीय दण्डाधिकारी गुनौर भूपेन्द्र रावत, तहसीलदार अमानगंज सहित अन्य राजस्व विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। 

Tags:    

Similar News