लूट : नागपुर के वसूले 24 हजार रुपए, शव वापस लाने 15 हजार की डिमांड

लूट : नागपुर के वसूले 24 हजार रुपए, शव वापस लाने 15 हजार की डिमांड

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-22 16:35 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!



- यातायात और परिवहन विभाग की समझाइश का नहीं पड़ा असर
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। कोरोनाकाल में एम्बुलेंस चालकों की मनमानी मरीजों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। परिवहन विभाग द्वारा 5 मई को एम्बुलेंस का किराया तय कर दिया है। इसके बाद भी मरीजों से लूट जारी है। शुक्रवार को परासिया के एक निजी अस्पताल में भर्ती 61 वर्षीय अस्थमा पेशेंट को नागपुर ले जाने एक एम्बुलेंस चालक ने 24 हजार रुपए किराया लिया। नागपुर में अस्थमा अटैक आने से मरीज की मौत हो गई। तब उसे वापस लाने के एवज में 15 हजार रुपए की डिमांड चालक द्वारा की गई। परिजनों की काफी मिन्नतों के बाद भी एम्बुलेंस चालक अपनी मनमानी पर अड़ा रहा। यातायात और परिवहन विभाग को मरीजों से हो रही इस तरह की लूटपाट कर रहे एम्बुलेंस चालकों पर कार्रवाई करनी चाहिए।
रास्ते में ऑक्सीजन तक खत्म-
मरीज के भतीजे परवेज खान ने बताया कि बड़े पिता को अस्थमा की समस्या थी। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर नागपुर ले जाना था। एम्बुलेंस चालक ने गाड़ी में बाइपेप और एक अटैंडर व पर्याप्त ऑक्सीजन का हवाला देकर 24 हजार रुपए किराया बताया था। नागपुर पहुंचने से पहले एम्बुलेंस में ऑक्सीजन भी खत्म हो गई थी।
शासन ने तय किया किराया-
बीती 5 मई को परिवहन विभाग ने एम्बुलेंस के किराए को लेकर आदेश जारी किए है। एएलएस एम्बुलेंस का शहरी क्षेत्र के प्रथम दस किमी का पांच सौ रुपए और इसके बाद 25 रुपए प्रति किमी किराया होगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रथम 20 किमी का आठ सौ रुपए और इसके बाद 25 रुपए प्रति किमी किराया लिया जाएगा। इसी तरह बीएलएस एम्बुलेंस के लिए शहरी क्षेत्र के प्रथम दस किमी के 250 रुपए और इसके पश्चात बीस रुपए प्रति किमी किराया तय किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रथम बीस किमी के लिए पांच सौ रुपए और इसके बाद बीस रुपए प्रतिकिमी किराया तय किया है।
क्या कहते हैं अधिकारी-
परिवहन विभाग द्वारा एम्बुलेंस का किराया किलोमीटर के हिसाब से तय किया गया है। पीडि़त परिवार लिखित शिकायत कर सकते है। एम्बुलेंस चालकों द्वारा नियमों की अवहेलना की जा रही है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  
- सुदेश सिंह, डीएसपी, यातायात

Tags:    

Similar News