मरीजों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए वार्ड-ओपीडी में कराई मैपिंग 

मरीजों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए वार्ड-ओपीडी में कराई मैपिंग 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-03 10:03 GMT
मरीजों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए वार्ड-ओपीडी में कराई मैपिंग 

डिजिटल डेस्क  छतरपुर । प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण का थर्ड फेज शुरू होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा अब बेहद सतर्कता बरती जा रही है। इसी के चलते गुरुवार को जिला अस्पताल परिसर को सेनेटाइज किया गया और वार्ड, ओपीडी सहित परिसर में कई जगह मरीज सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें, इसलिए फर्श पर मैपिंग कराई गई। जिला अस्पताल के वार्डों को भी कायाकल्प की टीम ने सेनेटाइज कर साफ कराया और मरीजों को साफ-सफाई के विशेष निर्देश दिए। वहीं सीएस और अन्य डॉक्टरों ने वार्डों में जाकर मरीजों को मास्क और सेनेटाइजर भी प्रदान किए। 
अब ओपीडी में नहीं लगेंगी कतारें 
जिला अस्पताल की ओपीडी, आईपीडी काउंटर और डॉक्टर रूम के सामने रोजाना भीड़ लगने के कारण परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाता था, इसलिए प्रबंधन द्वारा एक काउंटर के सामने दस मैप बनाए गए, इससे अब लोग कतार में भी एक निश्चित दूरी में रहकर इलाज करा पाएंगे। वहीं हैल्प डेस्क को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने वालों की पर्चा काटने के निर्देश दिए गए हंै। 
कायाकल्प टीम कर रही प्रयास 
जिला अस्पताल की कायाकल्प टीम द्वारा संक्रमण से बचाव के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस संबंध में स्वीपर और नर्सिंग स्टाफ को कोरोना से निपटने के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया। कायाकल्प प्रभारी डॉ. अरूणदेव शर्मा ने बताया कि स्वीपरों को संक्रमण के समय बचाव के लिए सभी जरूरी संसाधनों के उपयोग की सलाह दी गई है। वहीं मरीजों के पास परिजनों को कम से कम समय बिताने के जागरूक किया जा रहा है। 
मरीजों को दिया संक्रमण से बचाव का डैमो 
गुरुवार को सिविल सर्जन और डॉक्टरों ने वार्डों में जाकर मरीजों को कोरोना संक्रमण के बारे में जानकारी देकर मास्क और सेनेटाइजर उपयोग प्रक्रिया का डेमो दिया। इसके साथ जिन मरीजों के पास मास्क नहीं थे, उन्हें मास्क उपलब्ध कराएं गए और सेनेटाइजर भी प्रदान किए गए। सीएस द्वारा वार्ड इंचार्ज और सफाईकर्मियों को निर्देश दिए गए कि किसी भी हालत में वार्डों में गंदगी न हो, इसके लिए दिन में हर घंटे साफ-सफाई की जाए, इसके साथ ही वार्ड में मरीज के साथ केवल एक अंटेडर ही रुक पाएं, यह व्यवस्था पूरी तरह से लागू हो। 
समूचे परिसर को सेनेटाइज कराया
इनका कहना है
संक्रमण के मद्देनजर अस्पताल परिसर और वार्डों को सैनेटाइज्ड कराया गया है, सोशल डिस्टेंस में लोग रहे, इसलिए मैपिंग कराई गई है। 
-डॉ. आरएस त्रिपाठी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल
 

Tags:    

Similar News