नागपुर में वॉटर राशनिंग की नौबत, बन रहा है वॉटर मैनेजमेंट प्लान

नागपुर में वॉटर राशनिंग की नौबत, बन रहा है वॉटर मैनेजमेंट प्लान

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-18 16:44 GMT
नागपुर में वॉटर राशनिंग की नौबत, बन रहा है वॉटर मैनेजमेंट प्लान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कम बारिश के चलते पेंच नदी से नागपुर के लिए आने वाले पानी में कमी को लेकर ‘खैरी डैम में शेष बचे पानी के नियोजित उपयोग और भविष्य की तैयारियों को लेकर चर्चा जारी है। राज्य के मुख्य सचिव सुमित मल्लिक ने विभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागृह में अधिकारियों के साथ लंबी बैठक लेकर चर्चा की।

इस चर्चा में मल्लिक ने में शेष बचे पानी के उपयोग के लिए ‘अलर्ट’ रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विभगीय आयुक्त कार्यालय में हुई बैठक के बाद दैनिक भास्कर संवाददाता के साथ हुई विशेष चर्चा में उन्होंने बताया कि दूसरे राज्य (मध्यप्रदेश) की नदी (पेंच) के कैचमेंट एरिया में भी कम बारिश के चलते कम जल भंडारण की स्थिति चिंताजनक है। इस बचे हुए पानी की स्थिति को देखते हुए जल उपयोग के नियोजन की तैयारी की जाएगी।

पेंच के जल संकट की स्थिति को लेकर थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। इस नदी के पानी का कृषि के साथ अन्य कार्यों के लिए उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। बता दें कि बुधवार को पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने जिला नियोजन समिति की बैठक के बाद पत्रकार परिषद के दौरान यह जानकारी दी थी कि शहर के लिए पीने के पानी का स्टॉक सिर्फ 15 दिनों का ही बचा है। मध्यप्रदेश सरकार के साथ इस मसले पर चर्चा करने के सवाल पर उन्होंने इस पर जल्द उपाय निकालने के साथ 7 से 8 दिनों के भीतर अच्छे बारिश पर उम्मीद जताई थी।

Similar News