2 हजार से ज्यादा पतंगें जब्त, नायलॉन मांजा बेचते आरोपी गिरफ्तार

2 हजार से ज्यादा पतंगें जब्त, नायलॉन मांजा बेचते आरोपी गिरफ्तार

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-15 08:46 GMT
2 हजार से ज्यादा पतंगें जब्त, नायलॉन मांजा बेचते आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपद्रव शोध पथक की ओर से की गई कार्रवाई में 25 चक्री नायलॉन मांजा और 2 हजार से भी ज्यादा प्लास्टिक पतंगें जब्त की गईं। इस दौरान 77 दुकानों की जांच कर कार्रवाई की गई। उपद्रव शोध पथक के प्रमुख वीरसेन तांबे ने बताया कि शहर में की गई कार्रवाई में बड़े पैमाने पर जुर्माने की राशि भी वसूल की गई।

12 दिन में 60 हजार जुर्माना
मनपा उपद्रव शोध पथक ने 3 से 14 जनवरी तक 758 दुकानों की जांच की व 4469 प्लास्टिक पतंगें तथा 40 चक्री नायलॉन मांजा जब्त किया गया। कार्रवाई के दौरान 60 हजार 400 रुपए का जुर्माना किया गया। 

यहां कार्रवाई
सतरंजीपुरा जोन अंतर्गत 8 दुकानदारों पर कार्रवाई कर 600 प्लास्टिक पतंगें जब्त की गईं। इनसे 3000 रुपए जुर्माना वसूला गया। 
लक्ष्मीनगर जोन में 15 दुकानों की जांच कर 25 प्लास्टिक पतंगें जब्त करने के साथ ही  एक हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। 
धरमपेठ जोन में पांच दुकानों की जांच कर 500 पतंगें जब्त की गईं, तथा पांच हजार रुपए का दंड लगाया गया। 
धंतोली जोन अंतर्गत 9 दुकानों की जांच में 300 पतंगें जब्त की गई और 4 हजार रुपए का दंड लगाया गया। 
इसके अलावा, नेहरूनगर अंतर्गत 25, गांधीबाग में 32, लकड़गंज में 646 पतंगों सहित 77 दुकानों की जांच कर 2128 प्लास्टिक पतंगें जब्त की गईं। कुल 13 हजार रुपए की दंडात्मक कार्रवाई हुई।

थूकने पर 15 लोगों के खिलाफ कार्रवाई
मंगलवार को सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले 15 लोगों पर कार्रवाई की गई। इनसे  3 हजार रुपए का दंड वसूला गया। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकने वाले 10 व्यक्तियों पर कार्रवाई की गई। इनसे 1 हजार रुपए का दंड भी वसूला गया।

छापे में 21 हजार का नायलॉन मांजा जब्त
हसनबाग क्षेत्र में एक आरोपी को नायलॉन मांजे के साथ धरदबोचा। गिरफ्तार आरोपी का नाम शेख रियाज शेख शेखजी (26),  कब्रस्तान गली नं.-2 हसनबाग निवासी है।  आरोपी से विविध कंपनी का 51 बंडल नायलोन मांजा सहित करीब 21 हजार रुपए का माल जब्त किया गया है। नंदनवन पुलिस ने गश्त के दौरान कार्रवाई की।

पुलिस सूत्रों के अनुसार  नंदनवन थाने का डीबी स्क्वॉड क्षेत्र में मकर संक्रांति पर नायलॉन मांजा बेचने वालों की खोजबीन करने निकला। दस्ते के अधिकारियों-कर्मचारियों को गुप्त सूचना मिली कि, आरोपी शेख रियाज शासन द्वारा प्रतिबंधित नायलॉन मांजा बेचने का काम करता है। पुलिस दस्ते ने उसके यहां छापामार कार्रवाई की। आरोपी से पुलिस ने मोनो काइट फाइटर कंपनी का लेबल लगे 20 बंडल, गोल्ड कंपनी का नायलाॅन मांजा 12 नग, मोनो काइट मांजा कंपनी का लेबल लगा 6 बंडल नायलॉन मांजा , हीरो कंपनी के लेबल लगे 10 बंडल और मोनोफिल कंपनी का 3 बंडल  नायलाॅन मांजा जब्त किया गया। आरोपी शेख रियाज के खिलाफ नंदनवन थाने में धारा 5, 15 व सहधारा 188 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

क्षेत्र की पुलिस उपायुक्त निर्मलादेवी, सक्करदरा के सहायक पुलिस आयुक्त धोपावकर के मार्गदर्शन में कार्रवाई की गई। नंदनवन थाने के वरिष्ठ थानेदार संदीपान पवार, द्वितीय पुलिस निरीक्षक अरविंद भोले, उपनिरीक्षक दत्ता पेंडकर, महिला सहायक पुलिस निरीक्षक माने, स्नेहलता जायभाये, नायब सिपाही विकास, भीमराव, राजेश, स्वप्निल, कैलास व अन्य ने कार्रवाई में सहयोग किया।

Tags:    

Similar News