शहर विकास के लिए NMC लेगी कर्ज, iगड़करी ने दिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश

शहर विकास के लिए NMC लेगी कर्ज, iगड़करी ने दिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश

Anita Peddulwar
Update: 2018-01-15 06:21 GMT
शहर विकास के लिए NMC लेगी कर्ज, iगड़करी ने दिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आर्थिक तंगहाली झेल रही NMC की हालत GST के बाद और भी खराब हो चली है। जिससे कई सरकारी योजनाएं अटकी पड़ी है।  अब मनपा के लिए हालत संभालना मुश्किल हो रहा है।  दैनिक व नियमित खर्च का भी संकट है। हालत यह है कि दिवाली के बाद से स्थायी समिति के सामने वित्तीय स्थिति की रिपोर्ट तक नहीं सौंपी गई है। संकटों को देखते हुए  केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने मनपा की वित्तीय स्थिति की समीक्षा की। स्थिति को सुधारने के लिए उन्होंने मनपा को अल्प और दीर्घकालीन कर्ज का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करें : आयुक्त अश्विन मुद्गल ने आर्थिक स्थिति का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। गडकरी ने मनपा को स्थिति सुधारने अनेक सूचनाएं की। उन्होंने आगे कहा कि क्या शहर बस डीजल की बजाए सीएनजी पर चलाई जा सकती है, इससे खर्च में कटौती होगी। विद्युत विभाग द्वारा अधिकाधिक सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाए। ऊर्जामंत्री से भी योजना अंतर्गत यूनिट की रकम कम करने के बारे में चर्चा की। नासुप्र की योजनाओं का भी जायजा लिया। नासुप्र को निर्देश देते हुए कहा कि अगले साल आय 50 करोड़ से अधिक कैसे ले जाते सकते हैं, इस बारे में कदम उठाए जाएं। संपत्ति सर्वेक्षण का कार्य मार्च अंत तक पूरा करने का निर्देश दिया। जीपीएस प्रणाली अथवा अत्याधुनिक प्रणाली का उपयोग करने, आवश्यकता होने पर अतिरिक्त एजेंसी नियुक्ति करने की भी सलाह उन्होंने दी।

प्रोजेक्ट शीघ्र हों पूरे
उन्होंने कहा कि मनपा नागरिकों को दर्जेदार सुविधा देती है। इस पर परिणाम न हो, इसके लिए मनपा की आर्थिक स्थिति अच्छी रहनी चाहिए। इसके लिए विविध खर्च में कटौती करें और नये-नये आय के स्रोत ढूंढ़ कर आय बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पदाधिकारी और अधिकारी संयुक्त प्रयास कर प्रगतिपथ वाले सभी प्रकल्पों को तत्काल पूरा करें। मनपा मुख्यालय के छत्रपति सभागृह में आयोजित बैठक में वे बोल रहे थे। बैठक में पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, महापौर नंदा जिचकार, उप-महापौर दीपराज पार्डीकर, स्थायी समिति सभापति संदीप जाधव, विधायक सुधाकर कोहले, कृष्णा खोपडे, डॉ. मिलिंद माने, विकास कुंभारे, मल्लिकार्जुन रेड्डी, नागो गाणार, जिलाधिकारी सचिन कुर्वे, मनपा आयुक्त अश्विन मुद्गल, नासुप्र सभापति डॉ. दीपक म्हैसेकर, पूर्व महापौर प्रवीण दटके, सुनील अग्रवाल आदि उपस्थित थे। 

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को दी भेंट- बैठक के बाद नितीन गडकरी ने मनपा की नई प्रशासकीय इमारत में नागपुर सेफ एंड स्मार्ट सिटी प्रकल्प अंतर्गत तैयार किए गए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को भेंट दी। सेंटर के माध्यम से शुरू विविध योजनाओं की जानकारी भी ली। बैठक के पहले श्री गडकरी ने महापौर कार्यालय को भेंट दी। इस दौरान महापौर ने शाल, श्रीफल, तुलसी का पौधा देकर उनका स्वागत किया। मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में तिल-गुड़ भी दिया। 

 

Similar News