पोस्टमार्टम के बाद स्वीपर को रुपए न देने पर डॉक्टर ने परिजनों को धमकाया

पोस्टमार्टम के बाद स्वीपर को रुपए न देने पर डॉक्टर ने परिजनों को धमकाया

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-29 07:43 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। चंदला के सरकारी अस्पताल में पदस्थ डॉ. लाखन सिंह ने  बिजली गिरने से युवक की मौत के मामले में पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को स्वीपरों को 600 रुपए न देने पर रिपोर्ट खराब कर देने की धमकी दे डाली। स्वास्थ्य विभाग ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। पांडेपुरवा निवासी लड़कू रजक (30) की गाज गिरने से मौत हो गई थी। अस्पताल में स्वीपर न होने से  डॉक्टर ने प्राइवेट स्वीपर से पीएम कराया। पीएम के बाद परिजनों ने स्वीपरों को 600 रुपए नहीं दिए।

वीडियो वायरल - स्वास्थ्य विभाग ने दिए जांच के आदेश 

जिले के अधिकतर पीएससी एवं सीएससी में स्वीपरों की सालों से कमी है, इस कारण अस्पताल में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर प्राइवेट स्वीपरों से अस्पताल प्रबंधन काम लेता है। इन स्वीपरों को यहां-वहां से पगार दी जाती है या फिर मरीजों से दिलाई जाती है। पीएससी चंदला में भी लंबे समय से स्वीपर नहीं है, इस कारण यहां पदस्थ मेडीकल ऑफीसर डॉ. लाखन सिंह प्राइवेट स्वीपरों से काम कराते हैं। शुक्रवार के दिन भी परिजनों की स्वीकृति से ही प्राइवेट स्वीपरों से पीएम कराया गया था, जिन्हें प्रति स्वीपर 200 रुपए के हिसाब से तीन लड़कों को देना था। परिजनों ने पूर्व में राशि देने के लिए हामी भर दी, जब पीएम के बाद पैसे नहीं दिए तो डॉक्टर ने जल्द पैसे देने के लिए कहा और धमकी दी कि अगर पैसे नहीं दोगे तो हम पीएम रिपोर्ट बिगाड़ देंगे, इस कारण कोई शासकीय मदद नहीं मिल सकेगी।

सीएमएचओ ने की जांच शुरू 

जैसे ही यह वीडियो वायरल हुआ, तब सीएमएचओ ने संज्ञान लेकर लवकुशनगर बीएमओ एसपी शाक्यवार को जांच करने के लिए कहा है। बीएमओ ने स्वीपर, डाक्टर एवं परिजनों के बयान दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। मामले की पड़ताल करने के लिए जिला से भी एक टीम चंदला के लिए गई है। 

इनका कहना है

मैंने बीएमओ को जांच के लिए नियुक्त कर दिया है, वीडियो को भी देखा है, स्वीपर न होने से समस्या हो रही है। 
-डॉ. विजय पथौरिया, सीएमएचओ  

डॉक्टर, स्वीपर, परिजनों के बयान दर्ज कर लिए गए है, कुछ बिन्दुओं पर मामले की जांच की जा रही है। शासकीय स्वीपर न होने से डॉक्टर ने प्रायवेट स्वीपरों की मजदूरी के लिए परिजनों से कहा था। 
-डॉ. एसपी शाक्यवार, बीएमओ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, लवकुशनगर
 

Tags:    

Similar News