रामनगर के ऐतिहासिक मोतीमहल में जुट रहे देश भर से पंचायत प्रतिनिधि -सम्बोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

रामनगर के ऐतिहासिक मोतीमहल में जुट रहे देश भर से पंचायत प्रतिनिधि -सम्बोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-23 11:31 GMT
रामनगर के ऐतिहासिक मोतीमहल में जुट रहे देश भर से पंचायत प्रतिनिधि -सम्बोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

भास्कर न्यूज,मंडला। मंडला से बीस किलो मीटर नर्मदा किनारे रामनगर के ऐतिहासिक मोतीमहल से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पंचायत दिवस सम्बोधित करेंगे। यहां आदि संस्कृति एवं धरोहर के संरक्षण के लिए तीन दिवसीय आदि उत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इसको लेकर शासन स्तर व्यापक तैयारी की जा रही है। पूरी रामनगर पंचायत में विशेष साज सज्जा की गई। रात को यहां का नजारा देखते ही बनता है। इसके पहले पीएम नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर पूरे संभाग में तैयारी की जा रही है।

आमजनों में इसको लेकर उत्साह देखा जा रहा है। आदि उत्सव के दूसरे दिन 25 अप्रैल को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जनजाति जीवन के विभिन्न पहलू से परिचित कराने मनमोहक प्रस्तुतिया दी जाएगी। यहां 26 अप्रैल को प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत् लगभग 1000 विवाह तथा निकाह सम्पन्न कराए जाएगें। पीएम का मंडला दौरा टाइम टू टाइम निर्धारित किया जा चुका है। 

मंडला के रामनगर ठीक  मंगलवार को 12 बजे प्रहुचेंगे। वायुसेना के विशेष विमान से जबलपुर 11.10 बजे यहां पीएम लंच करने के बाद सेना के हेलीकॉप्टर से मंडला के रामनगर के पास चौगान के हैलीपैठ 11.50 आऐंगे। यहां से कार के द्वारा आयोजन स्थल पर जाएगें। पूरे महाकौशल में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कार्यक्रम स्थल के चारो ओर पांच मील तक चप्पे चप्पे में सुरक्षा व्यवस्था रहेंगी। पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी कार्यक्रम में शामिल होगी।

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले ही सुरक्षा दल ब्लैककैट कमांडो, एनएसजी के जवान मंडला आ चुकें। इसके साथ सभांग भर के जिले से पुलिस सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई।वहीं पीएम के सुरक्षा अधिकारियों की टीम भी हर स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई। दूसरी ओर  प्रदेश शासन से लेकर दिग्गज नेताओं के द्वारा पल पल की तैयारी की जानकारी ली जा रही है। प्रभारी मंत्री संजय पाठक, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते,राज्य सभा सांसद सपंतिया उइके लगातार नजर रखे हुए। 

सभा में पर्स, मोबाईल प्रतिबधिंत 
प्रदेश भर से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आम जनता के लिए पेयजल चिकित्सा शौचालय के इंतजाम किए गए। दूरदराज से आने वाले लोगों के लिए चिकित्सा स्टाफ ,दवाईयाँ पानी के पाऊच आदि की समुचित व्यवस्था होगी। सभा में शामिल हो रहे लोगों को पर्स मोबाईल तथा पानी के पाऊच के अलावा किसी भी प्रकार की सामग्री के साथ प्रवेश नहीं दिया जायेगा। पानी की बोटल भी पूर्णंत प्रतिबंधित रहेगी। 

ऐसा रहेगा रूट 
पदमी से रामनगर मार्ग रामनगर सभा स्थल पहुँचने के लिए सबसे ज्यादा पदमी मार्ग का प्रयोग होगा। इस मार्ग से मण्डला और जबलपुर से आने वाले वाहन रामनगर पहुँच सकेगें। पदमी मार्ग से कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा बालाघाट से आने वाले वाहन भी रामनगर पहुँच सकेंगे। पदमी में वाहनों के लिए चार पार्किंग प्वाईंट बनाए गए हैं। जिन्हें पी1, पी2, पी3,पी4 नाम दिया गया है। पदमी मार्ग से बांए मुड़कर रामनगर पहुँचा जा सकेगा। सामान्य वाहन कटरा बायपास से पदमी रोड होते हुए भी रामनगर पहुँच सकते हैं।

दूसरा प्रमुख मार्ग अंजनिया, रामनगर होगा। इस मार्ग से सागर होशंगाबाद तथा भोपाल संभाग से आने वाले वाहन रामनगर पहुँचेंगे। पन्ना, सिहोर विदिशा, बैतूल जिले से आने वाले वाहन रामनगर पहुँच सकेंगे। यहाँ पार्किंग के पी5, पी6 दो प्वाईंट्स बनाये गये हैं। रीवा, शहडोल संभाग तथा डिण्डोरी जिले से आने वाले सतना, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, उमरिया जिले के लोग भी घुघरी मार्ग से रामनगर पहुँच सकेंगे। यहाँ पार्किंग व्यवस्था के लिए दो प्वाईंट्स बनाए गए हैं। 

Similar News