जगह-जगह पर किया गया स्वागत, स्वच्छता का रखा ध्यान।

सामाजिक सद्भाव एवं समरसता का संदेश दे गई भगवान श्रीराम की शोभायात्रा जगह-जगह पर किया गया स्वागत, स्वच्छता का रखा ध्यान।

Safal Upadhyay
Update: 2022-04-12 07:32 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजीटल डेस्क सतना। शहर में सोमवार को रामनवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया इस मौके पर भगवान श्रीराम के साथ-साथ अन्य देवी-देवताओं की करीब 1 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा निकाली गई इस शोभायात्रा का श्रीगणेश रामना टोला स्थित नानक दरबार गुरुद्वारे से शंख बजाकर शाम 5 बजे किया गया हिन्दू पर्व समन्वय समिति, विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल तथा सर्व समाज के तत्वावधान में निकाली गई शोभायात्रा का शहरवासियों ने जगह-जगह जहां फूल मालाओं से स्वागत किया तो मुस्लिम समुदाय ने पन्नीलाल चौक में भगवान श्रीराम की विधिवत आरती उतार कर एकता का परिचय दिया। शोभायात्रा में स्वच्छता का भी ध्यान रखा गया। रैली के पीछे-पीछे चल रहे स्वयंसेवक स्वच्छता का संदेश लोगों को देते हुए सफाई करते हुए नजर आए।

संत समाज भी आया -

हिन्दू पर्व समन्वय समिति के तत्वावधान एवं नगर के सभी सामाजिक, व्यवसायिक, राजनीतिक एवं अन्य जाति, बिरादरी के सहयोग से निकाली गई भगवान श्रीराम की शोभायात्रा में साधू, संत समाज भी शामिल हुआ। इस मौके पर कामतानाथ मुख्य मुखारबिन्द से स्वामी मदन गोपालदास, महामंडलेश्वर धर्मराज, धरणीधर आचार्य, श्रीनिवासाचार्य, रामसलोनेदास, राजेन्द्रदास, डालीबाबा आश्रम के पीठाधीश्वर पियूष महाराज, संत समानाराम, मुरलीधर, पुरषोत्तम दास, संतोष दास, प्रहलाद जी, निजानंद प्रणामी सम्प्रदाय से निर्मला देवी, चिन्मय मिशन से गार्गी चैतन्य, रामहर्षण आश्रम से राधा दासी सहित अनेक संत-महात्मा शामिल रहे। 

आरती के साथ शुभारंभ -

हिन्दू पर्व समन्वय समिति के अध्यक्ष रामऔतार चमडिय़ा, लखनलाल केशरवानी, योगेश ताम्रकार, मणिकांत माहेश्वरी, कमलजीत सिंह सेठी, हेमचन्द्र जायसवाल, इंजीनियर रमेश जैन, सुनील सेनानी कारा, विभाष बैनर्जी, मनमोहन माहेश्वरी ने भगवान की आरती उतार कर रथ को नगर भ्रमण के लिए रवाना किया।

शक्ति का प्रतीक बनी भगवा ब्रिगेड -

रथ पर सवार भगवान श्रीराम की प्रतिमा के साथ शोभायात्रा में परिषद से योगेश तिवारी, सागर गुप्ता, राजबहादुर मिश्रा, सचिन शुक्ला, अंशु तिवारी, रामनरेश शुक्ला और डॉ.दिनेश अग्रवाल की अगुवाई में हजारों कार्यकर्ताओं ने भगवा ध्वज एवं शौर्य के स्वरूप शस्त्रों को लेकर जय श्रीराम का उद्घोष कर शोभायात्रा में शामिल लोगों के जहन में जोश भर दिया।  

100 से अधिक रहीं झांकियां -

2 साल के बाद निकाली गई शोभायात्रा में लोगों के उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष 100 से भी अधिक झांकियां शोभायात्रा में शामिल रहीं। सिक्ख समाज की शौर्य वाहिनी बुलेट में चल रही थी। महापुरूषों की जीवंत झाकियां घोड़े पर सवार होकर निकाली गईं। विश्व हिन्दू परिषद की युवा वाहिनी, गायत्री परिवार की कलश यात्रा लोगों के आकर्षण का केन्द्र बिन्दु रही। इस दौरान सर्व समाज ने स्वागत किया।

बैंड की धुन पर नाचे लोग -

झांकियों के साथ चल रही बैंड पार्टी के द्वारा विभिन्न भजनों की प्रस्तुति की जा रही थी, जिसकी धुन पर युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों के भी कदम थिरक रहे थे। 

रंगोली से सजी सड़क -

जैन समाज की मातृशक्ति एवं बालिकाओं ने पुराना पावर हाउस चौक से दिगम्बर जैन मंदिर होते हुए हनुमान चौक तक शोभायात्रा मार्ग के दोनों तरफ आकर्षक रंगोली बनाकर अपनी आस्था को प्रकट किया। प्रभु श्रीराम का दिव्य रथ जैसे यहां पर पहुंचा तो जैन समाज के द्वारा पुष्प वर्षा कर अभूतपूर्व स्वागत किया। इस मौके पर युवा यूथ फ्रेंड्स क्लब द्वारा संगीत रथ एवं गुजराती समाज द्वारा संगीत की धुन में गीतों की प्रस्तुति देकर वातावरण को राममय कर दिया। इस अवसर पर एवीज फन क्लब की नन्हीं बालिकाओं द्वारा गरबा नृत्य किया गया।

Tags:    

Similar News