विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को होगा बीड़ में पौधारोपण अभियान

विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को होगा बीड़ में पौधारोपण अभियान

Tejinder Singh
Update: 2021-05-30 12:46 GMT
विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को होगा बीड़ में पौधारोपण अभियान

डिजिटल डेस्क, बीड़। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को जिले में पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिला आधिकारी रवींद्र जगताप ने जिले की सभी संस्थानो  से वृक्षारोपण को प्रभावी रूप से लागू करने की अपील की है। इस साल कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों की दुर्दशा सभी ने देखी है। इसलिए हर कोई पेड़ों के महत्व को जानता है, जो प्राकृतिक रूप से ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रति व्यक्ति तीन पौधे लगाए जाने चाहिए और उनका पोषण करना जरूरी है।

पूरे मराठवाड़ा मंडल में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाएगा और इस संबंध में संभागायुक्त सुनील केंद्रेकर ने भी हाल ही में निर्देश दिए हैं। जिला आधिकारी रवींद्र जगताप ने इस संबंध में मुख्य अधिकारियों, तहसीलदारों और समूह विकास अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इसमें प्रति व्यक्ति तीन-तीन पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। हर ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर तथा शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा  

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद की देखरेख में सभी ग्राम पंचायतों को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी नगर परिषदों की ओर से सड़क के दोनों ओर, नदी किनारे, कूओं के समीप वृक्षारोपण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जिले के सभी विभागों के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और प्रकृति प्रेमी गैर सरकारी संगठनों की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता होगी।

Tags:    

Similar News