ऐसे बढ़ेंगे बच्चे, बिना भवन संचालित हो रहे 8 हाई स्कूल 

ऐसे बढ़ेंगे बच्चे, बिना भवन संचालित हो रहे 8 हाई स्कूल 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-14 07:39 GMT
ऐसे बढ़ेंगे बच्चे, बिना भवन संचालित हो रहे 8 हाई स्कूल 

डिजिटल डेस्क,अनूपपुर। सरकार बच्चों की शिक्षा के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। इसके विपरित जिले पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत हाई स्कूल विद्यालयों का भवन निर्माण विभाग ने नहीं कराया है। इसके चलते कई सालों से यहां माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में हाई स्कूल का संचालन किया जा रहा है। बच्चों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था भी नहीं है।

गौरतलब है कि पुष्पराजगढ़ विकासखंड अंतर्गत आदिवासी विकास विभाग 42 हाई स्कूल का संचालन कर रहा है। इन विद्यालयों में 8 विद्यालय ऐसे हैं जिनके पास खुद का भवन नहीं है तथा भवन निर्माण के लिए बजट प्राप्त न होने के कारण माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन में हाई स्कूल की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन में बैठने के लिए इतनी जगह नहीं है कि दो कक्षाओं के विद्यार्थियों को वहां  बैठाया जाए। मजबूरन अतिरिक्त भवनों में बच्चों को बैठाया जा रहा है। जहां अध्ययनरत विद्यार्थी परेशानियों के बीच यहां अध्ययन करने के लिए मजबूर हैं। कई स्थानों पर  तो जर्जर भवनों में ही यह विद्यालय संचालित हैं जिनकी मरम्मत का प्रस्ताव विभाग को भेजे जाने के बाद भी बजट नहीं मिल पाया। 

भेजा प्रस्ताव पर नहीं मिला बजट 
बिना भवन के संचालित हो रहे 8 हाई स्कूल जिनका संचालन अन्य भवनों में किया जा रहा है।  इस समस्या को दूर करने के लिए विभाग ने शिक्षा विभाग को भवन निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव भेजा है , लेकिन अभी तक वरिष्ठ कार्यालयों से इसकी अनुमति नहीं मिल पाई है। जिस वजह से इस शैक्षणिक सत्र में इन विद्यालयों का संचालन भवन के अभाव में किया जाएगा। माममले में खंड शिक्षाधिकारी नयनभान सिंह का कहना है कि यह ऐसे विद्यालय हैं जिनका उन्नयन किया गया है तथा माध्यमिक व हायर सेकेंड्री भवन में विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है भवन निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है। 

 
 

Similar News