पुलिस ने ड्रोन कैमरों से शहर के चप्पे-चप्पे का हाल देखा - लाँकडाउन का सख्ती से पालन

पुलिस ने ड्रोन कैमरों से शहर के चप्पे-चप्पे का हाल देखा - लाँकडाउन का सख्ती से पालन

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-09 08:31 GMT
पुलिस ने ड्रोन कैमरों से शहर के चप्पे-चप्पे का हाल देखा - लाँकडाउन का सख्ती से पालन

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गली-कूचों कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने शहर में किए गए लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराने के लिए पुलिस ने अब नया फॉर्मूला अपनाया है। मुख्य मार्गों के अलावाके हालात जानने के लिए चार खम्भा क्षेत्र से इसकी शुरूआत कर प्रमुख क्षेत्रों में एसपी अमित सिंह की मौजूदगी में ड्रोन कैमरों से स्थिति का जायजा लिया गया। इस अभियान के दौरान अधिकारियों ने क्षेत्रों का भ्रमण कर बुजुर्गों से लॉकडाउन का पालन कराए जाने की अपील की है। 
सूत्रों के अनुसार अभी तक पुलिस मुख्य मार्गों पर नजर रखे हुए थी, लेकिन शहर की घनी आबादी वाले व मुस्लिम बाहुल्य  क्षेत्रों से लॉकडाउन का पालन नहीं किए जाने की सूचनाएँ प्रशासन को मिल रहीं थीं। इसी के मद्देनजर एसपी के निर्देश पर ड्रोन कैमरों से निगरानी करने का फॉर्मूला तैयार किया गया। सूत्रों के अनुसार चार खम्भा क्षेत्र में ड्रोन कैमरे करीब 1 किलोमीटर के क्षेत्र में घूमे और पूरे क्षेत्र की निगरानी व सर्चिंग हुई। कैमरों में जहाँ भीड़ व लॉकडाउन का पालन नहीं होता नजर आया उन स्थलों को चिन्हित किया गया है, साथ ही ऐसे लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के आदेश दिए गये हैं। इस दौरान एएसपी अगम जैन, संजीव उईके, राय सिंह नरवरिया के अलावा संभाग व थानों के पुलिस अधिकारी व लाइन का बल मौजूद था। 
सावधानी बरतने की अपील 
इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने गलियों में घूमकर घरों के बाहर मिले बुर्जुगों सें बातचीत कर उनकी परेशानी जानी और उनसे आग्रह किया कि वे लोग मास्क लगाकर ही घर के बाहर निकलें, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें जिससे इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। 
गलियों में दिखी हलचल 
ड्रोन कैमरों को हवा में उड़ाए जाने के दौरान चौराहों पर तो सन्नाटा नजर आ रहा था, लेकिन गलियों में हलचल दिखाई दे रही थी। कुछ लोग तो ड्रोन कैमरे देखने के लिए घरों से बाहर निकले, वहीं चार खम्भा क्षेत्र की कुछ गलियों में भीड़ नजर आने पर पुलिस कर्मियों ने वहाँ पहुँचकर लोगों को समझाइश देकर लॉकडाउन का पालन करने की हिदायत दी। 
प्रमुख चौराहों का हाल देखा 
ड्रोन कैमरों से पुलिस अधिकारियों ने जिन प्रमुख चौराहों का हाल जाना उनमें प्रमुख रूप से चार खम्भा के बाद रद्दी चौकी, अधारताल, दमोहनाका, रानीताल, तीन पत्ती चौक, ब्लूम चौक, छोटी लाइन चौराहा आदि शामिल थे। इसके बाद पुलिस अधिकारियों द्वारा उन स्थानों को चिन्हित किया गया, जहाँ लॉकडाउन का पालन नहीं किया रहा है, उन स्थानों पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। 

Tags:    

Similar News