दो साल में 70 में से सिर्फ 6 सड़कें बना पाया पीडब्ल्यूडी

338 किमी से ज्यादा बननी है सड़कें दो साल में 70 में से सिर्फ 6 सड़कें बना पाया पीडब्ल्यूडी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-09-24 10:44 GMT
दो साल में 70 में से सिर्फ 6 सड़कें बना पाया पीडब्ल्यूडी

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2018-19 में करीब 70 सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया कर एजेंसी फिक्स करने के साथ वर्कआर्डर जारी किए थे। अब दो साल का वक्त गुजरने के बाद भी विभाग सड़कों का निर्माण पूरा नहीं करा पाया है। बमुश्किल 6 सड़कों का निर्माण पूरा हो सका है। वजह ठेकेदारों को भुगतान के लिए विभाग के पास बजट की कमी है।   ठेकेदारों को उनके बिल के विरुद्ध 10 से 20 फीसदी तक ही भुगतान हो पा रहा है। ऐसे में कुछ बड़े ठेकेदार तो हिम्मत दिखाकर काम कर रहे हैं, जबकि अधिकांश छोटे व मंझोले ठेकेदारों ने लगभग हाथ खड़े कर रखे हैं।  भुगतान नहीं होने की वजह से विभाग के अधिकारी भी निर्माण की रफ्तार नहीं बढ़वा पा रहे हैं।
338 किमी से ज्यादा बननी है सड़कें:
जिन 70 सड़कों का निर्माण हो रहा है उनकी लंबाई 338 किलोमीटर से ज्यादा है। यानी इतनी लंबाई की सड़कों का जाल बिछना है। अधिकांश सड़कें गांवों को जोडऩे वाली हैं। जिनकी लंबाई डेढ़ किलोमीटर से लेकर 10 किमी तक है।
करीब 15 सड़कें तो सर्वे तक ही सीमित
जिन 70 सड़कों का ठेका अनुबंध किया गया है उनमें से करीब 15 सड़कों का निर्माण तो शुरू भी नहीं हो सका है। इन सड़कों का कार्य सर्वे तक ही सीमित बताया जा रहा है। करीब 30 फीसदी सड़कों का ही निर्माण शुरू हो सका है।
निर्माण अवधि पूरी होने का वक्त आ गया
अनुबंध के साथ ही विभाग ने निर्माण के लिए 14 से 18 महीने तक की समय अवधि निर्धारित की थी। 70 में से अधिकांश सड़कों की निर्माण अवधि दिसंबर 2021 तक पूरी हो जाएगी। जबकि अधिकांश का निर्माण अधूरा है तो कुछ सर्वे से आगे नहीं बढ़ पाई हैं।
वर्ष 2019-20 में हुई टेंडर प्रक्रिया के अनुसार कहां-कितनी सड़कें
इनका कहना है...
छोटी सड़कों का निर्माण पूरा हो गया है। बाकी सड़कों का निर्माण जारी है, 8 से 10 सड़कें दिसंबर तक पूरी हो जाएंगी।
- आसिफ मंडल, ईई, पीडब्ल्यूडी

Tags:    

Similar News