अंतिम समय में बदला प्लेटफार्म, स्टेशन पर मची भगदड़

अंतिम समय में बदला प्लेटफार्म, स्टेशन पर मची भगदड़

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-06 11:16 GMT
अंतिम समय में बदला प्लेटफार्म, स्टेशन पर मची भगदड़

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। ट्रेन के आने की अनाउंसमेंट करने के एक मिनट के बाद प्लेटफॉर्म बदलने की उदघोषणा से जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्रियों में अचानक भगदड़ मच गई। जिसमें कई यात्री धक्का लगने से गिर गए, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ और एक गंभीर हादसा होते-होते टल गया।

मामला लोकमान्य तिलक टर्मिनस से गोवाहटी जाने वाली ट्रेन का है, जिसके रविवार रात में निर्धारित समय 11.24 बजे पर आने की घोषणा की गई कि ट्रेन थोड़ी देर में प्लेटफॉर्म नं. 3 पर आ रही है। ट्रेन के आने की सूचना मिलते ही यात्री अपना सामान लेकर कोच के सामने आकर खड़े होकर ट्रेन का इंतजार करने लगे। इससे पहले की ट्रेन आती, अचानक ही प्लेटफॉर्म बदलने की घोषणा हुई, जिसमें ट्रेन प्लेटफॉर्म नं. 3 की बजाए प्लेटफॉर्म नं. 5 पर आने की बात कही गई। इस अनाउंसमेंट के साथ ही प्लेटफॉर्म पर भगदड़ मच गई। अचानक प्लेटफॉर्म बदलने को लेकर नागालैंड जा रही 55 सदस्यीय टीम ने खूब हंगामा मचाया।

यात्री बदहवास से बैगेज लेकर भागे ट्रेन से गोवाहटी जाने वाले यात्री श्रीकांत नेमा, शिखा शर्मा, राजेश नेमा, अनिरुद्ध कुशवाहा, नीता शाह आदि ने बताया कि प्लेटफॉर्म नं. 3 पर ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे यात्रियों को जैसे ही प्लेटफॉर्म नं. 5 पर ट्रेन आने का पता चला, स्टेशन पर हड़कम्प मच गया। बदहवासी में यात्री अपने बैगेज लेकर प्लेटफॉर्म नं. 5 की ओर भागे। प्लेटफॉर्म नं. 5 पर पहुंचकर ट्रेन पकड़ने के लिए यात्री एक दूसरे को धक्का मार कर आगे बढ़ रहे थे, जिसकी वजह से कई यात्री गिर गए। ऐसे यात्री जिनके साथ महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग थे, वो तो प्लेटफॉर्म नं. 3 से प्लेटफॉर्म नं. 5 पर जाने के बारे में सोचते ही रह गए लेकिन उन्हें पता था कि इतनी जल्दबाजी में वो दौड़कर कर ट्रेन नहीं पकड़ सकते थे। वो वहीं खड़े रह गए।

कुछ पैसेंजर्स ने पहुंचते ही चेन खींची प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कुछ पैसेंजर्स दौड़कर कर प्लेटफॉर्म नं.5 पर पहुुंचे ही थे कि ट्रेन चल पड़ी। अपने परिजनों को स्टेशन पर छूटता देखकर उन्होंने चेन पुलिंग कर दी। जिसके बाद करीब 10 मिनट तक गाड़ी स्टेशन पर खड़ी रही। इस बीच रेलवे का स्टाफ भी आ गया जिन्हेंं यात्रियों ने खूब खरी-खोटी सुनाई।

परेशान यात्रियों ने बताया कि लोकमान्य तिलक टर्मिनस ट्रेन से 15 अगस्त की परेड के लिए 55 सदस्यीय दल गोवाहाटी जा रहा था, जिनके पास काफी सामान था। ट्रेन का प्लेटफॉर्म अचानक बदलने की वजह से सेना के जवानों को भारी भरकम सामान लेकर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्होंने इस बात को लेकर आक्रोश जताया कि रेलवे स्टाफ की लापरवाही की वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

Similar News