रेल बोर्ड का आदेश - पैसेंजर ट्रेन चलाओ एटीवीएम से टिकट बेचने की करो व्यवस्था

रेल बोर्ड का आदेश - पैसेंजर ट्रेन चलाओ एटीवीएम से टिकट बेचने की करो व्यवस्था

Bhaskar Hindi
Update: 2021-03-14 12:03 GMT
रेल बोर्ड का आदेश - पैसेंजर ट्रेन चलाओ एटीवीएम से टिकट बेचने की करो व्यवस्था

डिजिटल डेस्क जबलपुर । यात्रियों को राहत देने के लिए पैसेंजर ट्रेन चलाओ और टिकट की बिक्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, एटीवीएम से करने की व्यवस्था की जाए, ताकि कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत टिकट विंडो पर भीड़ न लगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी हो जाए.. कुछ इस तरह के निर्देश रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे सहित सभी रेल जोन के प्रबंधकों व रेल मंडल प्रबंधकों को पत्र के माध्यम से दिए हैं। रेलवे बोर्ड के आदेश आने के बाद रेल प्रशासन ने 200 किलोमीटर तक चलने वाली लोकल ट्रेन, उनके गंतव्य के साथ मेमू चलाने की संभावनाओं पर विचार करना शुरू कर दिया है। लोकल ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव बनाकर पेश करने के निर्देश दिए हैं, ताकि रंगों के त्योहार की खुशियाँ यात्री अपने परिवार के साथ मना सकें।
एटीवीएम के लिए फैसिलिटेटर्स भी नियुक्त किए जाएँ 
 बताया जा रहा है कि रेलवे के आरक्षण केन्द्रों और टिकट काउंटर्स पर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए रेलवे पहले चरण में ऑनलाइन टिकट की बिक्री एप पर करने की सुविधा शुरू कर चुका है, अब दूसरे चरण में एटीवीएम मशीनों से जनरल टिकट की बिक्री को शुरू किया जा रहा है, जिसमें यात्री खुद ही अपनी टिकट बना सकेंगे, लेकिन जो यात्री कम्प्यूटर का उपयोग नहीं जानते हैं, उनके लिए रेलवे बोर्ड ने रेलवे के रिटायर्ड कर्मियों को फैसिलिटेटर्स के रूप में टिकट बनाने की जिम्मेदारी सौंपने को कहा है। जिन्हें प्रत्येक टिकट की बिक्री पर कमीशन मिलेगा। 
इनका कहना है
रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेन चलाने की संभावनाओं पर गौर करने और रिपोर्ट पेश करने रेलवे बोर्ड से निर्देश मिले हैं, जिसे लेकर चर्चा की जा रही है।
- संजय विश्वास, डीआरएम
 

Tags:    

Similar News