नर्मदा के किनारे पौधरोपण के बाद पेड़ों को बांधी राखी

नर्मदा के किनारे पौधरोपण के बाद पेड़ों को बांधी राखी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-09 15:23 GMT
नर्मदा के किनारे पौधरोपण के बाद पेड़ों को बांधी राखी

डिजिटल डेस्क, मंडला। नर्मदा तट पर बसे जिलों में किये गए पौध रोपण के बाद, रक्षा सूत्र कार्यक्रम में उनके संरक्षण का संकल्प लिया गया। यहां गांव और शहर में लगाए गए पौधे में रक्षा सूत्र बांधा गया और लोगों ने पौधों को बचाने का संकल्प लिया। नगरपालिका मंडला, जिला जेल के अलावा ग्राम पंचायत समेत हर विभाग और स्वयंसेवी संगठनों ने पौधों को रक्षा सूत्र बांधा है। पौधों को 8 और 9 अगस्त के दौरान रक्षा सूत्र बांधे गये है। 

पर्यावरण, मृदा संरक्षण के उद्देश्य से 2 जुलाई को आयोजित वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत रोपे गये पौधों के संरक्षण के लिये, रक्षा सूत्र सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान महाअभियान में रोपे गये पौधों को रक्षा सूत्र बांधकर, उनके संरक्षण का संकल्प दिलाया जा रहा है। ग्राम प्रस्फुटन समिति के सदस्य, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के छात्र-छात्रायें और ग्रामीणजनों ने निवारी, तिंदुआ बम्हनी, टाटरी, पिण्डरई, पड़रिया, गौराछापर और ठिठौरी में पौधों को रक्षासूत्र बांधते हुये, उनकी रक्षा का संकल्प लिया।

स्टेडियम ग्राउंड में बांधे रक्षा सूत्र

रक्षाबंधन के पावन अवसर पर पौधों को जीवनदान देने के लिए रक्षा सूत्र 7 से 13 अगस्त तक मनाया जाना है। इस अवसर पर नगर परिषद मण्डला के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा 2 जुलाई को नगरीय क्षेत्र के 4 स्थान संगम स्थल, मुक्तिधाम से मेन रोड के दोनों ओर पर 651 पौधे, स्टेडियम ग्रांउड 65 पौधे, नर्मदा कालोनी गार्डन 34 पौधे, रानी अवंती बाई गार्डन 35 पौधे का पौध रोपण किया गया था। 9 अगस्त को सुबह 10 बजे से पौधों को रक्षासूत्र बांधने और पौध रक्षा शपथ लेने का कार्य नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा किया गया। सभी स्थानों की मॉनिटरिंग सीएमओ सीके मेश्राम द्वारा की गई। 

 

 

Similar News