बिलडर की मनमानी से सड़क का पानी भर रहा मकानों में, संक्रमण से बीमारियों का खतरा

बिलडर की मनमानी से सड़क का पानी भर रहा मकानों में, संक्रमण से बीमारियों का खतरा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-13 11:33 GMT
बिलडर की मनमानी से सड़क का पानी भर रहा मकानों में, संक्रमण से बीमारियों का खतरा

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के समय जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित अनूपपुर जनपद अंतर्गत ग्राम डोला में स्थानीय लोगों के द्वारा निर्माण एजेंसी से सड़क के साथ ही नाली का निर्माण भी कराए जाने की मांग की थी। लेकिन निर्माण एजेंसी द्वारा तब यह कहकर पल्ला झाड़ लिया गया कि जो कार्य स्वीकृत हैं उसके अनुरूप ही कार्य किया जाएगा। अब बारिश के मौसम में सड़क से बहकर बारिश का पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है। घरों के भीतर घुटनों तक पानी भरा होने के कारण डोला बस्ती के सैकड़ो परिवार मुश्किल से गुजर रहे हैं। वहीं इसका कोई समाधान दो वर्ष बीतने के बाद भी आज तक नहीं निकल पाया है। जिसके कारण बारिश आते ही स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है।

MPRDA विभाग के द्वारा अनूपपुर से मनेन्द्रगढ़ मार्ग का निर्माण बीते दो वर्ष पूर्व कराया था। जहां ग्राम डोला में भी सड़क का निर्माण किया गया। निर्माण के दौरान ही ग्रामीणों को बारिश के समय होने वाली परेशानी का अनुमान हो गया था और उनके द्वारा निर्माण एजेंसी दिलीप बिल्डकान कंपनी से सड़क किनारे नाली निर्माण किए जाने का आग्रह किया गया था। लेकिन कंपनी के द्वारा ग्रामीणों की बात को अनसुना कर दिया गया।

अब हालत यह है कि बारिश का मौसम आते ही सड़क किनारे स्थित घरों में वर्षा का पानी बहते हुए पहुंच जाता है तथा घरों में पानी भरने से स्थानीय ग्रामीणों को 3 महीने तक इस समस्या का सामना करना पड़ता है। कई ग्रामीणों के घर जल भराव होने के कारण दरक रहे हैं, जो कि कभी भी धराशाई हो सकते हैं। लेकिन इस समस्या पर जिला प्रशासन तथा ग्राम पंचायत दोनों ही कोई समाधान नहीं निकाल पा रहे हैं।

गंदे पानी से संक्रमण का खतरा
जलमग्र बस्ती में पूरे वर्षाकाल यही स्थिति बनी रहती है। जिससे यहां मलेरिया तथा डेंगू जैसी संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। बीते वर्ष डोला से लगे राजनगर तथा झीमर में डेंगू के संक्रमण से दर्जनों ग्रामीण ग्रस्ति पाए गए थे, लेकिन अब न तो स्वास्थ्य विभाग और न ही जिला प्रशासन  इसे लेकर फ्रिकमंद नजर आ रहा है। गांव में  ऐसा कोई मद नाली निर्माण के लिए नही होने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हट रहा है। वहीं अन्य विभाग भी नाली निर्माण के लिए कोई पहल नहीं कर रहे हैं।

इनका कहना है
ग्राम पंचायत में सुविधाओं को बेहतर कराया जाएगा, साथ ही नाली निर्माण संबंधी कार्यवाही भी की जाएगी।
डॉ. सलोनी सिडाना, सीईओ जिला पंचायत अनूपपुर

Similar News