साईं संस्थान शिर्डी ने मेयो हास्पिटल को सौगात में दी MRI, अत्याधुनिक सीटी स्कैन

साईं संस्थान शिर्डी ने मेयो हास्पिटल को सौगात में दी MRI, अत्याधुनिक सीटी स्कैन

Anita Peddulwar
Update: 2018-12-15 11:26 GMT
साईं संस्थान शिर्डी ने मेयो हास्पिटल को सौगात में दी MRI, अत्याधुनिक सीटी स्कैन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेयो अस्पताल को साईं संस्थान शिर्डी से एमआरआई 3 टेस्ला और अत्याधुनिक सीटी स्कैन की सौगात मिली है। संस्थान की ओर से मशीनों की खरीदी के लिए निधि आवंटित किया गया है। खरीदी के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी अस्पताल प्रशासन से मिली है।

नई तकनीक पर आधारित है मशीन
ऐसी कुछ बीमारियां होती हैं, जिसका लक्षणों से पता लगाना मुश्किल होता है। एमआरआई मशीन से बॉडी स्कैन करने पर आसानी से ऐसी बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। मेयो अस्पताल में यह सुविधा जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। एमआरआई 3 टेस्ला मशीन रेडिएशन के बजाए मैग्नेटिक तकनीकी पर काम करती है। यह एक्स-रे और सीटी स्कैन से यह एकदम अलग है। यह पूरी तरह कम्प्यूटराइज है। 

एक्जिस्टिंग बिल्डिंग में लगेगी
एमआरआई मशीन एक्जिस्टिंग बिल्डिंग में लगाई जाएगी। 3200 वर्गफीट जगह में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अलग से इलेक्ट्रिक ट्रांसफार्मर और जनरेटर की व्यवस्था रहेगी। 

क्या है एमआरआई
एमआरआई का मतलब मैग्नेटिक रेसोनेंस इमेजिंग स्कैन है। इसके लिए आमतौर पर 15 से 90 मिनट तक समय लगता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर का कौन और कितना बड़ा हिस्सा स्कैन किया जाना है। इनकी कितनी तस्वीरें निकाली जानी हैं। पूरे शरीर में जहां-जहां हाइड्रोजन होता है, उसके स्पिन यानी घूमने से एक इमेज बनती है। शरीर में 70 फीसदी पानी होता है। इसलिए हाइड्रोजन स्पिन के जरिए बने इमेज से शरीर की काफी दिक्कतों का पता लगाया जा सकता है। दिमाग, घुटने, रीढ़ की हड्डी जैसे शरीर के अलग अलग हिस्सों में जहां सॉफ्ट टिशू होती है, उनका एमआरआई स्कैन होता है। हाइड्रोजन स्पिन से इमेज बनने के बाद पता लगाया जाता है कि शरीर के उन हिस्सों में कोई दिक्कत तो नहीं है।

सीटी स्कैन के लिए प्रतीक्षा खत्म होगी
मेयो अस्पताल में 12 वर्ष पुरानी 2 स्लाइस क्षमता वाली सीटी स्कैन मशीन है। इस मशीन की स्पीड कम रहने से दिन में मुश्किल से 7-8 मरीजों का सीटी स्कैन होता है। नई अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन 63 से 128 स्लाइस क्षमता की रहेगी। दिन में 22 से 25 सीटी स्कैनिंग हो सकेगी। पुरानी सीटी स्कैन मशीन की क्षमता कम रहने से मरीजों को 2-3 दिन प्रतीक्षा में रखा जाता है। नई मशीन आने पर मरीजों की प्रतीक्षा खत्म होने की उम्मीद है।

10 दिन से सीटी स्कैन मशीन बंद
12 वर्ष पुरानी मेयो अस्पताल की सीटी स्कैन मशीन तकनीकी खराबी के चलते पिछले 10 दिन से बंद पड़ी है। जिन मरीजों का सीटी स्कैन करना सख्त जरूरी है, उन्हें शासकीय मेडिकल अस्पताल में भेजा जा रहा है। सामान्य मरीजों को मशीन दुरुस्त होने के बाद आने के लिए कहा जा रहा है। मौजूदा सीटी स्कैन मशीन काफी पुरानी हो जाने से इसके दुरुस्त होने की उम्मीद कम ही है। रेडियोलॉजी विभाग में टेक्निशियन की कमी है। यदि पुरानी मशीन दुरुस्त भी हो जाती है, तो हो सकता है नई मशीन आने के बाद इसे कबाड़ में डाला जा सकता है।

Similar News