लम्पी वायरस के चार संदिग्ध पशुओं के सेम्पल जांच के लिए लैब भेजे

ग्रामीण अंचलों में फैली दहशत, अमला चौकन्ना लम्पी वायरस के चार संदिग्ध पशुओं के सेम्पल जांच के लिए लैब भेजे

Safal Upadhyay
Update: 2022-10-01 07:52 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। जिले में लम्पी वायरस के चार संदिग्ध पशुओं के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक वायरस की पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में लम्पी वायरस की दहशत बढ़ गई है।

जानकारी अनुसार पशुओं में फैले लम्पी वायरस की दस्तक की जिले में अब तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन पशु चिकित्सा विभाग ने बीमार पशुओं में से चार के सेम्पल लैब में जांच के लिए भेजे हैं। इन पशुओं में लम्पी वायरस के लक्षण होने का संदेह जताया जा रहा है। एहतियात के तौर पर इनके सेम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही वायरस की पुष्टि होगी। गाइड लाइन के अनुसार सेम्पल भेजने के साथ ही विभाग ने इसके आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया है। इन बीमार पशुओं के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की भी निगरानी की जा रही है।

ये लक्षण दिखें तो तत्काल उपचार कराएं

इस रोग की शुरुआत में पशु को बुखार आता है। इसके बाद पूरे शरीर की त्वचा पर गठान बन जाती है। यह गठाने गोल उभरी हुई होती हैं। कुछ गठाने घाव में भी बदल जाती हैं। आंख और नाक से पानी आता है। साथ ही दुग्ध उत्पादकता में कमी, गर्भपात और कभी-कभी पशु की मृत्यु भी हो जाती है।

रोग से बचाने यह करें उपाए

संक्रमित पशुओं का उपचार कराएं। स्वस्थ पशुओं को प्रभावित पशुओं से अलग रखें। पशुओं को रखने के स्थान की साफ-सफाई रखें। उचित उपाय कर मच्छर, मक्खी, किलनी आदि बाह्य परजीवियों पर नियंत्रण रखें।

इनका कहना है

वायरस के लक्षण दिखने पर चार सेम्पल जांच के लिए भेजे गए है। गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षा के कदम उठाए जा रहे हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद ही वायरस की पुष्टि हो सकेगी।
-डॉ एचजीएस पक्षवार, उप संचालक पशु चिकित्सा
 

Tags:    

Similar News