सज-धज कर सफाई का संदेश लेकर निकली इतवारी से स्पेशल एक्सप्रेस

सज-धज कर सफाई का संदेश लेकर निकली इतवारी से स्पेशल एक्सप्रेस

Anita Peddulwar
Update: 2018-09-15 13:44 GMT
सज-धज कर सफाई का संदेश लेकर निकली इतवारी से स्पेशल एक्सप्रेस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गुब्बारे व फूल मालाओं से सज-धज कर शनिवार को इतवारी स्टेशन से सफाई एक्सप्रेस तुमसर के लिए निकली । 8 कोच वाली इस गाड़ी  में रेलवे अधिकारियों के साथ आरपीएफ के जवान शामिल थे। जो बीच-बीच में स्टेशन पर रूकते हुए यात्रियों को सफाई का महत्व समझा रहे थे। भारतीय रेल में स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान का प्रारंभ हुआ है। 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक दपूम रेलवे नागपुर मंडल अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से सफाई अभियान चलाने वाली है। पहले दिन डीआरएम शोभना बंदोपाध्याय ने हरी झंडी दिखाकर गाड़ी को गंतव्य की ओर रवाना किया।

क्लीन रहने के बताए फायदे
स्पेशल ट्रेन इतवारी स्टेशन से निकलने के बाद पहले कामठी फिर भंडारा व आखिर में तुमसर स्टेशन पर रूकी। इस बीच स्टेशन पर मौजूद यात्रियों को पॉम्पलेट, नुक्कड़ नाटक, सूचना आदि के माध्यम से परिसर को साफ सुथरा रखने का संदेश दिया। हावड़ा लाइन पर लगभग 70 से 80 की रफ्तार में सज-धज कर दौड़ रही सफाई स्पेशल ट्रेन की ओर हर किसी का ध्यान आकर्षित था। प्रति वर्ष मंडल की ओर से इसी तरह स्पेशल ट्रेन के माध्यम से सफाई संदेश दिया जाता है। इसके लिए पहले से इस लाइन से आने वाली गाड़ियों के साथ ताल-मेल बनाये रखा था। जिससे किसी को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई।

इसके अलावा बेलीशॉप रेलवे कॉलोनी मोतीबाग, नैनपुर व डोंगरगढ़ में प्रभात फेरी आयोजित की गई। इस फेरी में मंडल के सभी अधिकारी तथा रेल कर्मचारी ने उत्साहपूर्ण तरीके से सहभागी दर्शाई। सफाई को लेकर मोतीबाग संग्राहलय में सेमिनार भी आयोजित किया गया था।

डीआरएम ने उठाया कचरा 
सफाई अभियान के तहत नागपुर रेलवे स्टेशन पर सुबह से ही रेल अधिकारियों के साथ कर्मचारी स्टेशन को चकाचक करने में जुटे रहे, लेकिन उस वक्त हर किसी का ध्यान आकर्षित हुआ, जब मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम सोमेश कुमार ने खुद 25 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद कचरे का ढेर साफ किया। एक जगह ठोस हो चुके कचरे को उन्होंने खुद फावडे़ से खुदाई कर निकाला। अन्य अधिकारी, सफाई कर्मचारी व कुलियों ने उनकी मदद की। पटरियों से लेकर प्लेटफार्म को चमकाने का काम किया गया। इसके बाद वह अधिकारियों के साथ ऑटो प्रीपेड स्टैण्ड जाकर भी सफाई में अपना योगदान देते रहे। वही पौधारोपण भी किया गया। अगले 15 दिन यानी 2 अक्तूबर तक मध्य रेलवे नागपुर मंडल की ओर से स्वच्छ जागरूकता दिवस, स्वच्छ संवाद दिवस, स्वच्छ स्टेशन दिवस, स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस, स्वच्छ परिसर दिवस, स्वच्छ नीर दिवस, स्वच्छ प्रसाधन दिवस, स्वच्छ प्रबंधन दिवस मनाया जाएगा।

Similar News