शहर स्वच्छता सर्वे में SSG-18 मोबाइल एप बना खास, अब जनता के हाथ चाबी

शहर स्वच्छता सर्वे में SSG-18 मोबाइल एप बना खास, अब जनता के हाथ चाबी

Anita Peddulwar
Update: 2018-08-14 07:04 GMT
शहर स्वच्छता सर्वे में SSG-18 मोबाइल एप बना खास, अब जनता के हाथ चाबी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्र सरकार द्वारा 1 से 31 अगस्त के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन का सर्वेक्षण किया जा रहा है। सर्वेक्षण की चाबी अब आमजन के हाथ सौंपी गई है। इसमें "SSG-18" मोबाइल एप अहम भूमिका निभाएगा। नागरिकों से 4 सवाल पूछे जाएंगे, उन्हें इन सवालों के जवाब देने होंगे। नागरिकों से दिए गए जवाब, केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत सर्वेक्षण दल का प्रत्यक्ष गांवों में जाकर किया गया निरीक्षण रिपोर्ट और स्वच्छता मिशन के मानांकन का विश्लेषण कर देश और राज्य में जिले का स्वच्छता में क्रम निश्चित किया जाएगा।

थर्ड पार्टी सर्वेक्षण टीम जिले में भेजी जाएगी
भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से स्वच्छता मिशन का देशव्यापी सर्वेक्षण किया जा रहा है। इससे पहले राज्य सरकार द्वारा किए गए सर्वेक्षण में नागपुर जिला परिषद को स्वच्छता मिशन में उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया जा चुका है। अब केंद्र सरकार की ओर से सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसमें सीधे ग्रामीणों को सहभाग किया गया है। जिले में स्वच्छता मिशन की जमीनी हकीकत जानने के लिए "SSG-18" मोबाइल एप बनाया गया है।

इसमें स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में नागरिकों में जानकारी, स्वच्छता मिशन से गांवाें में हुए सुधार, घन-कचरे का निपटारा करने के प्रबंध, गीला कचरा और दूषित पानी के निकासी की व्यवस्था पर नागरिकों से राय जानी जाएगी। केंद्र सरकार की आेर से थर्ड पार्टी सर्वेक्षण टीम जिले में भेजी जाएगी। स्कूल, धार्मिक स्थल, बाजार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम पंचायतों का सर्वेक्षण टीम निरीक्षण करेगी। केंद्र की पूरी टीम गुप्त तरीके से सर्वेक्षण कर रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। स्वच्छता मिशन के मानक, आमजन की राय और सर्वेक्षण टीम की गुप्त रिपोर्ट स्वच्छता मिशन में जिले का देश और राज्य में क्रम निश्चित का प्रमाण माना जाएगा।

नागरिकों का सहभाग बढ़ाने जनजागरण
स्वच्छता सर्वेक्षण में नागरिकों का सहभाग बढ़ाने के लिए ग्रामसेवक, सरपंच, शिक्षक तथा ग्राम पंचायत सदस्यों के माध्यम से जनजागरण किया जा रहा है। महाविद्यालयोंं, युवक मंडल, बचत समूहों के माध्यम से नागरिकों तक जानकारी पहुंचाकर सहभाग बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिप सीईओ संजय यादव ने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों से सहभागी होने की अपील की है।

मोबाइल एप में यह सवाल
1. क्या अाप स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जानते हैं? 
2. स्वच्छ भारत मिशन से आपके गांव में कोई सुधार हुआ है?
3. घन-कचरे का सुरक्षित निपटारा करने की गांव में व्यवस्था है?
4. गीला कचरा और दूषित पानी ठिकाने लगाने का प्रबंध है?
 

Similar News