हादसों में बाल-बाल बचे थे सीएम, जल्द ही दो नए हेलीकॉप्टर खरीदेगी सरकार

हादसों में बाल-बाल बचे थे सीएम, जल्द ही दो नए हेलीकॉप्टर खरीदेगी सरकार

Tejinder Singh
Update: 2018-07-04 14:20 GMT
हादसों में बाल-बाल बचे थे सीएम, जल्द ही दो नए हेलीकॉप्टर खरीदेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मुख्यमंत्री समेत अतिविशिष्ट व्यक्तियों के आवागमन के लिए राज्य सरकार जल्द ही दो हेलीकॉप्टर खरीदने वाली है। इसी महीने हेलीकॉप्टर सौदे के तहत राशि की अदायगी करने का प्रयास है। इसके लिए सरकार ने 159 करोड़ रुपए खर्च की पूरक मांग की है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो जल्द ही नए हेलीकाप्टर राज्य में नजर आएंगे। राज्य सरकार के एक उच्च स्तरीय अधिकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर खरीदी के लिए सिर्कोस्की कंपनी से सौदा भी तय किया जा चुका है। सिर्कोस्की कंपनी निर्मित हेलीकॉप्टर की कीमत 127 करोड़ रुपए है। दो हेलीकॉप्टर के लिए आवश्यक निधि की व्यवस्था पहले ही की जा चुकी है। शेष रकम के लिए पूरक मांग की गई है। 

एक हेलीकॉप्टर और एक विमान खराब
अधिकारी के अनुसार राज्य में सरकार के पास आवागमन के लिए हेलीकॉप्टर की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। राज्य सरकार के पास जो छोटे विमान और हेलीकॉप्टर हैं, वह पर्याप्त नहीं है। एक हेलीकॉप्टर और एक विमान खराब है। दो हेलीकाप्टर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के लिए नागपुर में सुरक्षित रखे गए हैं, ताकि आपात स्थिति में उपयोग लाए जा सकें। मुख्यमंत्री प्रशासनिक दौरे के लिए जिस हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हैं, वह तकनीकी रुप से ठीक नहीं है। पिछले कुछ वर्षाें में मुख्यमंत्री को हेलीकॉप्टर दौरे में असुविधा का सामना करना पड़ा है। यहां तक कि हेलीकॉप्टर छोड़ कार से दौरे करने पड़े हैं। तमाम स्थितियों को देखते हुए जल्द हेलीकॉप्टर खरीदने का निर्णय लिया गया। 

हादसे में बचे
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हेलीकॉप्टर दौरे के दौरान हादसों में बाल बाल बचे। बार बार संकट की स्थिति को देखते हुए उन्होंने हेलीकॉप्टर दौरे ही टाल दिए थे। कुछ महीने पहले मुंबई में वर्सोवा ब्रिज के भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान तो मुख्यमंत्री के साथ ही भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी को खराब हेलीकॉप्टर के कारण बड़ी असुविधा हुई थी। निर्धारित हेलीपेड की बजाय अन्य स्थान पर हेलीकॉप्टर उतारना पड़ा था।

इससे पहले 9 दिसंबर 2017 को नाशिक से उड़ान भरते ही ओवरलोडिंग के चलते सीएम फडणवीस का हेलीकॉप्टर डगमगाने लगा था। तब पायलट ने हेलीकॉप्टर उतार लिया था। जुलाई 2017 में रायगढ़ में सीएम हेलीकॉप्टर में बैठने ही वाले थे कि अचानक उड़ान भरने लगी थी। सिक्युरिटी गार्ड ने सीएम का बचाया। इसके बाद हेलीकॉप्टर हवा में झुक गया। फिर लैंडिंग कराई गई। 25 मई 2017 को फडणवीस के चॉपर की लातूर में क्रैश लैंडिंग हुई थी। तब वे सूखा राहत का जायजा लेने गए थे। हेलीकॉप्टर बिजली के तार से टकराता हुए जमीन पर आ गिरा था। 

Similar News