सरकारी पहाड़ी पर किए अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाया

सैकड़ों की तादात में हो गए थे अस्थाई निर्माण सरकारी पहाड़ी पर किए अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाया

Bhaskar Hindi
Update: 2021-10-18 16:26 GMT
सरकारी पहाड़ी पर किए अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाया

डिजिटल डेस्क सीधी। शहर के समीपी ग्राम पंचायत नौढिय़ा के शासकीय पहाड़ी पर किए गए अतिक्रमण को राजस्व अमले ने हटा दिया है। वेशकीमती भूमि पर अतिक्रमण करने होड़ लगी हुई थी। पंचायत सचिव की शिकायत पर सोमवार को कार्यवाही की गई है। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत नौढिय़ा स्थित शासकीय पहाड़ी खसरा क्रमांक 16/1 में सैकड़ों लोग जिसमें हरिजन, आदिवासी एवं पिछड़ा वर्ग के परिवार शामिल थे कई दिनो से अस्थाई निर्माण कर बेशकीमती जमीन पर कब्जा जमाने लगे थे। पंचायत सचिव सहित ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण की शिकायत जिम्मेदार अधिकारियों से की थी। सूचना मिलते ही कलेक्टर द्वारा तहसीलदार गोपद बनास सौरभ मिश्रा के नेतृत्व में एक दल को मौके पर भेजकर अतिक्रमण हटवाने व ग्रामीणों को समझाइस देने का निर्देश दिया गया। कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व दल ने मौके पर पहुंच कर उक्त पहाड़ी में करीब एक सैकड़ा ग्रामीणों को कब्जा करते पाया, जिन्हे समझाइस दी गई। समझाइस के बाद ग्रामीण मान गए और वहां से हट गए। बता दें कि ग्राम पंचायत नौढिय़ा को नगर पालिका में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। नौढिय़ा ग्राम पंचायत की जिस शासकीय भूमि पर करीब एक सैकड़ा ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा था वह बेशकीमती जमीन है। क्योंकि यह जमीन प्रस्तावित रेलवे स्टेशन के पास ही है, साथ ही सीधी-डेम्हा मार्ग से जुड़ी हुई है।
बाक्स
रोकते न तो जारी रहता अतिक्रमण
प्रदेश सरकार गरीबों, भूमिहीनों द्वारा वन भूमि में वर्षों पहले बनाए गए घर व कब्जा की गई भूमि का पट्टा दे रही है। राजस्व की भूमि में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं किन्तु गांव के ही रसूखदारों द्वारा उकसाने पर गरीब परिवार शासकीय पहाड़ी पर अतिक्रमण करने में जुटे हुए हैं। नौढिय़ा पंचायत सचिव ने समय रहते प्रशासन को अतिक्रमण की शिकायत कर दी अन्यथा यह सिलसिला अभी जारी ही रहता।
बाक्स
नष्ट हो गए लाखों के जेट्रोफा
ग्राम पंचायत नौढिय़ा के सचिव द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को अतिक्रमण के संबंध में दिए गए शिकायती आवेदन में यह उल्लेखित किया गया है कि जिस शासकीय भूमि पर ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है, उक्त भूमि पर जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 2006-07 में लाखों की लागत से जेट्रोफा का प्लांटेशन कराया गया था, जिसे वर्तमान समय मे नष्ट किया जा चुका है।
बाक्स
इनका कहना है
अतिक्रमण किये जाने की सूचना मिली थी। जहां मौके पर पहुंच कर सारी झोपडिय़ों को हटवा दिया गया है। वहीं एक मकान ईंटो से जोड़कर टीन शेड लगाया था। जिस पर टीन शेड को मौके से हटा दिया गया है।
सौरभ मिश्रा
तहसीलदार गोपदबनास।

Tags:    

Similar News