हाईटेंशन लाइन के करंट से युवक की मौत पर मचा कोहराम, ग्रामीणों ने लगाया जाम

हाईटेंशन लाइन के करंट से युवक की मौत पर मचा कोहराम, ग्रामीणों ने लगाया जाम

Bhaskar Hindi
Update: 2020-10-30 08:30 GMT
हाईटेंशन लाइन के करंट से युवक की मौत पर मचा कोहराम, ग्रामीणों ने लगाया जाम

नरिंदपुर गाँव की घटना, ग्रामीणों ने विद्युत केंद्र घेरा, मारपीट, दो घंटे चला हंगामा
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कटंगी रोड पर बोरिया के पास स्थित नरिंदपुर गाँव में दोपहर 12 बजे के करीब खेत से चारा लेने गये 28 वर्षीय युवक ने चारा काबनाकर सिर पर रखा उसी दौरान खेत के ऊपर झूल रही हाईटेंशन लाइन के संपर्क में आने से बुरी तरह झुलस गया और उसकी मौत हो गयी। घटना की जानकारी लगने पर आक्रोशित ग्रामीण लाश लेकर विद्युत केंद्र बोरिया पहुँचे और प्रदर्शन शुरू कर दिया। करीब दो घंटे तक बोरिया 14 मील के पास सड़क पर जमा लगाकर रखा। इस दौरान विद्युत कर्मियों से हाथापाई भी हुई। प्रदर्शन उग्र होने की जानकारी लगने पर वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुँचे और उनकी समझाइश पर मामला शांत हुआ। 
सूत्रों के अनुसार नरिंदपुर निवासी अनिकेत पटैल पिता भागीरथ पटैल दोपहर 12 बजे के करीब चारा लेने के लिए खेत पर गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उसने चारे का ग_ा बाँधा और जैसे ही बोझा सिर पर रखने के लिए ऊपर उठाया ऊपर से निकली 11 केव्ही हाईटेंशन लाइन से बोझा टच होने पर करंट दौड़ा और अनिकेत बुरी तरह झुलस गया और कुछ ही देर में उसकी मौत हो गयी। युवक की मौत की खबर लगते ही घटनास्थल पर पूरा गाँव इक हो गया और एम्बुलेंस बुलाकर उसकी लाश को लेकर सीधे बोरिया विद्युत केंद्र पहुँचे, वहाँ पर विद्युत कर्मियों की लापरवाही से हादसा होने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान कार्यालय में मिले कर्मचारियों से मारपीट भी की गयी। उधर पनागर टीआई आरके सोनी ने बताया कि हाईटेंशन लाइन के करंट से झुलसने पर नरिंदपुर गाँव में एक युवक की मौत की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुँची और मर्ग कायम कर प्रकरण जाँच में लिया गया है। 
ग्रामीणों का गुस्सा फूटा
प्रदर्शन के दौरान ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विद्युत अधिकारी-कर्मचारियों की लापरवाही से यह हादसा हुआ है। ग्रामीणों द्वारा विगत दो-तीन माह से हाईटेंशन लाइन खेत में झूलने की मौखिक व लिखित शिकायत किए जाने के बाद भी सुधार कार्य नहीं किया गया जिसके कारण यह हादसा हुआ है।
दो घंटे तक लगा रहा जाम - प्रदर्शन के चलते जबलपुर-कटंगी मार्ग पर आवागमन पूरी तरह बाधित रहा। ग्रामीणों ने बताया कि इस दौरान न तो पुलिस पहुँची, न ही विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारी पहुँचे जिससे सड़क के दोनों तरफ करीब ढाई किलोमीटर लंबा जाम लग गया था। प्रदर्शन समाप्त होने के बाद भी घंटों तक इस मार्ग पर आवागमन प्रभावित रहा। 
इकलौता पुत्र था मृतक 
पुलिस के अनुसार नरिंदपुर निवासी भागीरथ पटैल की सात संतानों में अनिकेत इकलौता पुत्र था। वह खेती किसानी का कार्य करता था। दोपहर में परिजन उसकी तलाश में खेत पहुँचे तो वहाँ पर मृत अवस्था में मिला था। पुत्र की मौत की खबर से परिवार में मातम छा गया। 
जानवरों को खदेडऩे लाठी उठाई 
पुलिस के अनुसार जाँच में यह बात सामने आई है कि बारिश के दौरान विद्युत पोल तिरछा हो गया था जिसके कारण हाईटेंशन लाइन झूल गयी थी। अनिकेत खेत में चारा लेने पहुँचा तभी जानवर उसके खेत में दौडऩे लगे तो उसने जानवरों को भगाने लाठी उठाई जो कि हाईटेंशन लाइन से टच होने से वह हादसे का शिकार हो गया। 

Tags:    

Similar News