नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के भवन की नींव दिसंबर में, 60 एकड़ होगा भव्य निर्माण

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के भवन की नींव दिसंबर में, 60 एकड़ होगा भव्य निर्माण

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-19 09:51 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर से 23 किमी दूर वारंगा में 60 एकड़ में बनने वाली महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एमएनएलयू) के कैम्पस की सुरक्षा दीवार बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम आरंभ हो गया है। सोमवार को टेंडर की अंतिम तिथि थी। जल्द ही भवन बनाने वाली कंपनी का नाम तय हो जाएगा। विशेष बात यह है कि, भवन की नींव इसी साल दिसंबर में रखी जाने वाली है।
महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी प्राेेजेक्ट नागपुर के साथ-साथ शहर के लिए भी बड़ा प्रोजेक्ट है। यही वजह है कि, सर्वोच्च न्यायालय के तत्कालीन न्यायमूर्ति रंजन गोगोई  भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित थे। भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद से एमएनएलयू ने आकार लेना आरंभ कर दिया है। साइड पर सुरक्षा दीवार के साथ ही टंकी के अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की दिशा में काम आरंभ हो गया है। बिल्डिंग की क्षमता 2060 विद्यार्थियों, शिक्षक और अन्य स्टॉफ के साथ 3.5 हजार होगी। 

आईजीबीसी के नियमों पर बनेगी ग्रीन बिल्डिंग
एमएनएलयू की बिल्डिंग की विशेष बात यह होगी कि, नेशनल ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के नियमों को ध्यान में रखकर बिल्डिंग को बनाया जाएगा, जिससे बिजली और पानी का अपव्यय न हो सके। बिजली उत्पादन के लिए 5 मेगावॉट के सौलर पैनल लगाए जाएंगे।  
विशेष बात यह है कि, एमएनएलयू में 6 एकड़ में वॉटर बॉडी है, जिसमें पानी को ट्रीट कर वापस छोड़ा जाएगा।

पद्मश्री के.के. मोहम्मद का सत्कार
प्रसिद्ध पुरातत्वविद् व अयोध्या में राम मंदिर के पुरातत्व का शोध लेने वाली टीम के सदस्य पद्मश्री के.के. मोहम्मद का नागपुर महानगरपालिका की ओर से सोमवार को महल स्थित श्रीमंत राजे रघुजी भोसले नगर भवन के महापौर कक्ष में सत्कार किया गया। महापौर नंदा जिचकार के हाथों के.के. मोहम्मद काे शॉल, श्रीफल, मानचिह्न व तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया। उन्हें नागपुर की जैवविविधता पर आधारित कॉफी टेबल बुक भेंट दी गई। इस अवसर पर पूर्व महापौर प्रवीण दटके, आरएसएस के नागपुर महानगर सहकार्यवाह रवींद्र बोकारे, महानगर प्रचारक क्षितिज गुप्ता, ब्रिजेश मानस, मंथन संस्था के रोहन पारेख, सहायक जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप खर्डेनवीस, संजय मेंढुले उपस्थित थे। के.के. मोहम्मद ने महल स्थित नगरभवन का निरीक्षण किया। महापौर नंदा जिचकार ने नागपुर मनपा द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी। के.के. मोहम्मद ने नागपुर शहर की प्रशंसा करते हुए योजना की भी स्तुति की। उन्होंने सत्कार पर सभी का आभार भी माना। 

 

Tags:    

Similar News