श्रमिकों के 30 जून तक बनेंगे पंजीयन कार्ड, जुलाई में होगा वितरण

श्रमिकों के 30 जून तक बनेंगे पंजीयन कार्ड, जुलाई में होगा वितरण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-26 07:41 GMT
श्रमिकों के 30 जून तक बनेंगे पंजीयन कार्ड, जुलाई में होगा वितरण

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना में असंगठित श्रमिकों का पंजीयन 30 जून तक पूरा होगा, साथ ही श्रमिकों के कार्ड भी बनाए जाएंगे। जुलाई माह में पंजीकृत श्रमिकों को श्रमिक कार्डों का वितरण होगा। सोमवार को कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने सख्त निर्देश दिए हैं।

अग्रवाल ने कहा है कि जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 30 जून तक होने वाले पंजीयनों का सत्यापन का कार्य समय सीमा में पूरा कराएं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में वार्डवार निगरानी समितियां गठित की जाएं। जिससे उनको प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जा सके। इसी प्रकार सीईओ जनपद ग्रामीण क्षेत्र एवं नगर पालिका सीएमओ नगरीय क्षेत्र के असंगठित श्रमिको के कार्ड बनाने की कार्रवाई शुरू करें। परिचय पत्र बनाने का कार्य 30 जून तक पूरा होना चाहिए। जिससे समिति एवं असंगठित श्रमिकों को जुलाई माह में कार्ड वितरण करने की सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि कार्ड वितरण के लिए समारोह आयोजित किया जाए।

जिला स्तरीय मुख्य समारोह में 4 अगस्त को होगा। जिसमें सभी पात्र श्रमिकों को पात्रतानुसार लाभान्वित करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि असंगठित श्रमिकों के आईआईटी आदि संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी लाभान्वित करने की सुविधा दी जाएगी। संबल योजना के अंतर्गत 18 विभागों की सुविधाएं असंगठित श्रमिकों को प्राप्त होगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ विदिशा मुखर्जी, एडीएम एसके अहिरवार, एसडीएम पीएस चौहान, वंदना राजपूत, ईई बानसुजारा बांध अनिल दीक्षित, पीएचई लखन प्रताप सिंह, आरईएस उमेश साहू, उप संचालक कृषि एसके श्रीवास्तव सहित अधिकारी मौजूद रहे।

हितग्राहियों को मिलेंगे गैस कनेक्शन
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन से शेष रहे पात्र हितग्राहियों को गैस उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने कहा है कि 30 जून तक विभागीय अधिकारी इसकी तैयारी कर लें। जिससे 4 अगस्त को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में हितग्राहियों को नि:शुल्क के गैस कनेक्शन प्रदान किया जा सकें। कलेक्टर अग्रवाल ने अनुकंपा नियुक्ति के मामले में विभिन्न विभागों के अन्तर्गत लंबित प्रकरणों की जानकरी जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सीएम हैल्पलाईन एवं लोकसेवा प्रबंधन विभाग के अन्तर्गत लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की।

1 जुलाई से मिलेगी बिजली की सुविधा
कलेक्टर अग्रवाल ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सौभाग्य योजना के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बिजली कंपनियों के अधिकरियों से कहा कि फ्लेट रेट पर बिजली की सुविधा पात्र उपभोक्ताओं को 1 जुलाई से प्रदान करने की तैयारी की जाए। इस दिशा में कंपनी द्वारा डवलप किए जा रहे एप के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसी स्तर पर शिविर लगाए जाकर पात्र उपभोक्ताओं के बिजली के बिल माफ किए जा रहे हैं। इस दिशा में सभी प्रकार की कार्यवाही 30 जून तक पूरी की जाएं।

 

Similar News