इस बार दुश्मन अलग- गोला बारूद की फैक्ट्रियाँ बनाएँगी मास्क और सेनिटाइजर

इस बार दुश्मन अलग- गोला बारूद की फैक्ट्रियाँ बनाएँगी मास्क और सेनिटाइजर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-25 08:29 GMT
इस बार दुश्मन अलग- गोला बारूद की फैक्ट्रियाँ बनाएँगी मास्क और सेनिटाइजर

ओएफके को सेनिटाइजर के प्रोडक्शन की जिम्मेदारी, मास्क और कवर रोल कहीं और बनेंगे
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
इस बार दुश्मन सरहद के उस पार नहीं बल्कि भीतर है, जंग भी अलग तरह की है और इसमें इस्तेमाल होने वाले हथियार भी काफी अलग। अक्सर लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर चलने वालीं आयुध निर्माणियाँ इस जंग में भी पीछे रहने वाली नहीं हैं। देश की तमाम ऑर्डनेंस फैक्ट्री ऐसा असला बारूद तैयार करेंगी जो कोरोना की जंग में कारगर साबित होगा। आयुध निर्माणी खमरिया को सेनिटाइजर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि मास्क और कवर रोल निर्माण किन्हीं दूसरी निर्माणियों में किया जाएगा। कोरोना के खिलाफ जंग कितनी लंबी चलती है हाल फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता है। बहरहाल भविष्य की जरूरतों को देखते हुए आयुध निर्माणी बोर्ड ने तय किया है कि गोला बारूद, गन सहित अन्य किस्म के हथियार बनाने वाली ऑर्डनेंस फैक्ट्रियाँ नए दुश्मन के खात्मे के लिए भी साजो सामान का इंतजाम करेंगी।
कहाँ क्या बनेगा  
>    आयुध निर्माणी आवडी तथा शाहजहाँपुर में फेस मास्क बनाए जाएँगे। आयुध निर्माणी चांदा और एचवीएफ की ओर से डिमांड की जाएगी। जबकि आवडी और शाहजहाँपुर निर्माणी आपूर्ति करेंगी। 
>    आयुध निर्माणी चांदा ओवरऑल ड्रेस बनाएगी। इसके अलावा निर्माणी को टेंट निर्माण की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। इसके लिए उपस्कर ऑर्डनेंस फैक्ट्री मटेरिलय की सप्लाई करेगी।  
>    आयुध निर्माणी मेदक में वेंटिलेटर का निर्माण किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि पूरे विश्व में महामारी फैलने से वेंटिलेटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। स्थानीय उत्पादन से काफी कुछ राहत मिल सकेगी।  


 

Tags:    

Similar News