हजारों की तादाद में विदेशी पर्यटक हुए यहां से वहां, सरकार नीतियां बनाती रही

हजारों की तादाद में विदेशी पर्यटक हुए यहां से वहां, सरकार नीतियां बनाती रही

Anita Peddulwar
Update: 2020-03-25 10:20 GMT
हजारों की तादाद में विदेशी पर्यटक हुए यहां से वहां, सरकार नीतियां बनाती रही

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। काश! सरकार और अफसर पहले चेत गए होते तो शायद आज कोरोना का यह भयावह रूप देखने को नहीं मिलता। विदेशों से कोरोना वायरस आता रहा  और अफसर बंद कमरे में नीतियां बनाते रहे। जब पानी सर से ऊपर उठा तो लॉकडाउन का सहारा लिया जा रहा है। दिसंबर से मार्च के बीच 3 हजार से अधिक विदेशी पर्यटक नागपुर आए और गए। तब सरकार को सोचना चाहिए था, पर नहीं सोचा गया। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसे पर्यटकों के भ्रमण पर, प्रवेश पर पहले ही सरकार ने रोक क्यों नहीं लगाई? जांच का दावा भले ही खूब किया जा रहा हो, पर हकीकत किसी से छुपी भी नहीं है। बिना जांच के ही तमाम स्थानों पर लोग इधर से उधर चले गए और किसी को खबर तक नहीं लगी।

चार माह में 10 लाख विदेशी पर्यटक भ्रमण कर जा चुके हैं
महाराष्ट्र  ऑफ टूरिज्म विभाग से जुडे के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि  महाराष्ट्र में हर साल लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं, जिसमें करीब 8 हजार विदेशी पर्यटक नागपुर व आस-पास के क्षेत्रों में घूमने आते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म विभाग के स्वच्छता एक्शन प्लान की को आर्डिनेटर कामाक्षी माहेश्वरी ने बताया कि साल भर में करीब 8 से 10 लाख विदेशी पर्यटक देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों से घूमकर जा चुके हैं। हर साल के मार्च के अंतिम सप्ताह में मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म विभाग के पास राज्य की सरकारें रिकार्ड भेजती हैं। देश में कोरोना के चलते कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी की मानें तो पिछले चार माह में महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों का भ्रमण करने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या आठ हजार के पार है।

नागपुर में 3 हजार से ज्यादा विदेशी नागरिक आए 
नागपुर में 3 हजार 111 विदेशी नागरिक आ चुके हैं। इसमें कुछ लोग भ्रमण के लिए आए थे और कुछ लोग शिक्षा के लिए। कोरोना के चलते फिलहाल विदेश से आनेवाले विदेशी नागरिकों के आगमन पर रोक लगा दी गई है। 
-श्वेता खेडकर,  पुलिस उपायुक्त, प्रभार विशेष शाखा पुलिस विभाग , नागपुर

इस मसले को लेकर सरकारें गंभीर 
हां, कोरोना को लेकर सभी राज्यों की सरकारें गंभीर हो चुकी हैं। इसमें नागरिकों को भी समझदारी दिखानी होगी। यह सही है िक भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन बड़े पैमाने पर होता है। दिसंबर से मार्च के दरमियान हजारांे की संख्या में विदेशी पर्यटक यहां आ चुके हैं। अब विदेश से आने वाले विमानों पर 31 मार्च तक पाबंदी लगा दी गई।   -कामाक्षी माहेश्वरी,  को-ऑर्डिनेटर, मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म विभाग के स्वच्छता एक्शन प्लान, नई दिल्ली  
 

Tags:    

Similar News