रापनि कर्मचारियों का वेतन बकाया, दिवाली से पूर्व कर्मचारी करेंगे बेमियादी अनशन

चेतावनी रापनि कर्मचारियों का वेतन बकाया, दिवाली से पूर्व कर्मचारी करेंगे बेमियादी अनशन

Tejinder Singh
Update: 2021-10-24 08:41 GMT
रापनि कर्मचारियों का वेतन बकाया, दिवाली से पूर्व कर्मचारी करेंगे बेमियादी अनशन

डिजिटल डेस्क, अकोला। राज्य परिवहन निगम के कर्मचारियों को अक्टूबर के देयक तथा नवम्बर का वेतन दीपावली के पहले अदा करें तथा महंगाई भत्ता, मकाना किराया भत्ता, वार्षिक वेतन वृध्दि तथा बकाया की रकम दीपावली के पहले देने की मांग को लेकर एसटी प्रशासन से महामंडल के सभी संगठनों की संयुक्त कृति समिति ने आगामी 27 अक्टूबर को समूचे राज्य में बेमियादन अनशन की चेतावनी दी है।यह जानकारी महाराष्ट्र एसटी वर्कर्स इंटक के महासचिव मुकेश तिगोटे ने दी है। 

बढ़ी है परेशानी

वर्तमान समय में रापनि में कर्मचारियों की आत्महत्याएं हो रही है। इसके पीछे कम वेतन तथा वेतन में अनियमितता मुख्य कारण माना जा रहा है यह अत्यंत गंभीर होने के साथ ही कर्मचारियों को कम पगार होने के बावजूद अनेक विभागों में लाकडाउन हाजिरी न देने से नगद वेतन कम मिलने की संभावना को देखते हुए दीपावली में इतने कम पैसे में त्योहार कैसे मनाए यह सवाल कर्मचारियों के सामने खड़ा है। क्योंकि कई कर्मचारियों ने बुनियादी जरुरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लिया था। मकान का किराया, महंगाई में खरीदा जानेवाला राशन, बुढे माता-पिता की बीमारी, बच्चों की पढ़ाई आदि के लिए लिए गए कर्ज की देनदारी बाकी है। इसलिए एसटी कर्मचारियों को वेतन व महंगाई भत्ते की बकाया, वार्षिक वेतनवृध्दि की बकाया आवश्यक है।

राज्य परिवहन निगम की संयुक्त कृति समिति में महाराष्ट्र एसटी वर्कर्स कांग्रेस इंटक, महाराष्ट्र एसटी कामगार संगठन, महाराष्ट्र एसटी कामगार सेना, कास्ट्राइब एसटी कर्मचारी संगठन, महाराष्ट्र मोटर कामगार फेडरेशन समेत 17 संगठनों ने मांग रखी कि दिवाली मनाने के लिए अक्टूबर व नवम्बर का वेतन 1 नवम्बर को दीपावली के पहले दिया जाए जबकि वेतन वृध्दि लागू करते समय 1 अप्रैल 2016 से शासन निर्देश के अनुसार महंगाई भत्ता, वार्षिक वेतन वृध्दि 3 प्रतिशत मकान किराया भत्ता, 8 से लेकर 24 प्रतिशत देना तय हुआ था, लेकिन अब तक उस पर अमल नहीं हुआ है। यह संपूर्ण रकम, दीपावली के पहले देने की मांग की गई हैं।

Tags:    

Similar News