सिवनी: आज भी बारिश और तूफान की संभावना, अभी इसी तरह के रहेंगे मौसम के तेवर, बारिश और ओलावृष्टि की भी आशंका

  • आज भी बारिश और तूफान की संभावना
  • अभी इसी तरह के रहेंगे मौसम के तेवर
  • बारिश और ओलावृष्टि की भी आशंका

Sanjana Namdev
Update: 2024-04-08 04:56 GMT

डिजिटल डेस्क, सिवनी। जिले में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। रविवार तडक़े से ही घने बादल छाए हुए थे। सुबह गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। दिन में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी का क्रम चलता रहा। जिला मुख्यालय में दोपहर बाद सूर्य देव के दर्शन हुए। मौसम विभाग का कहना है कि अभी तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम जारी रह सकता है। एक नया विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसका असर दस अप्रैल तक नजर आएगा। मौसम के इस हालिया परिवर्तन ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अभी भी जिले में २५ प्रतिशत फसल काटी जानी शेष है। मौसम परिवर्तन का असर तापमान में देखने को मिला है।

यह भी पढ़े -व्यापारियों को दे रहे छूट, किसानों की बनी मुसीबत, सिमरिया मंडी में किसानों को समय पर नहीं हो रहा भुगतान

सुबह से गरज-चमक

आसमान में सुबह से ही बादल छाए हुए थे। लगभग चार बजे से तेज गरज-चमक का सिलसिला शुरु हो गया था। हालांकि उस हिसाब से मात्र बूंदाबांदी ही हुई। दिन में भी कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। बादल दिनभर छाए रहे। जिसके असर से पिछले तीन-चार दिनों से गर्मी से बेहाल लोगों को थोड़ी राहत मिली। दिन के तापमान में एक दिन पहले के मुकाबले सात डिग्री से अधिक की गिरावट देखी गई। वहीं रात का तापमान अभी भी १८ डिग्री के ऊपर बना हुआ है।

नहीं कटी है फसल

जिले में रबी सीजन की फसल कटाई अंतिम दौर में हैं। हॉर्वेस्टर की उपलब्धता न हो पाने और बार-बार मौसम परिवर्तन के कारण अभी भी २५ प्रतिशत किसानों ने अपनी गेहूं की फसल की कटाई नहीं की है। मौसम परिवर्तन की आहट से ये किसान खासे चिंतित हैं। फसल पक ने के समय से अबतक कई बार मौसम अपना रुख बदलता रहा है। जिसके कारण फसलों की कटाई में देरी हुई।

यह भी पढ़े -शराब के लिए पैसे नहीं दिए तो पीटा, तीन आरोपियेां के खिलाफ मामला दर्ज

बार-बार बदल रहा मौसम कर रहा है बीमार

बार बार हो रहे मौसम परिवर्तन का असर लोगों की सेहत पर देखने को मिल रहा है। पिछले एक पखवाड़े में अधिकतम तापमान में आठ डिग्री सैल्सियस से अधिक का उतार-चढ़ाव रिकार्ड किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान में यह उतार-चढ़ाव पांच डिग्री से अधिक रहा है। जो कि बीमारियों का कारण बन रहा है। लोग वायरल, सर्दी-जुकाम, गले के इंफेक्शन आदि के शिकार हो रहे हैं।

यह भी पढ़े -अज्ञात वाहन ने युवक को कुचला, बाइक में लगी आग, नेशनल हाइवे स्थित गोपालगंज के पास की घटना

Tags:    

Similar News