साउथ अफ्रीका बनाम भारत: मोहम्मद सिराज समेत भारतीय तेज गेंदबाजों ने ढाया कहर, केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में महज 55 रनों पर सिमटी साउथ अफ्रीकी टीम

  • पहली पारी में 55 रनों पर सिमटी साउथ अफ्रीका
  • महज दो बल्लेबाज पार कर सके दहाई का आंकड़ा
  • मोहम्मद सिराज ने झटके सर्वाधिक छह विकेट

Shiv Pathak
Update: 2024-01-03 10:18 GMT

डिजिटल डेस्क, कोपटाउन। साउथ अफ्रीका और भारत के बीच जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला आज शुरू हुआ। केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले जा रहे इस टेस्ट में भारतीय टीम ने पिछले मुकाबले में मिली करारी हार के बाद जोरदार पलटवार किया है। इस टेस्ट की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाते हुए मेजबान टीम साउथ अफ्रीका को महज 55 रनों पर समेट दिया। भारतीय तेज गेंदबाजों के कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साउथ अफ्रीकी टीम दिन के पहले सेशन में ही ऑल आउट हो गई। इस दौरान मोहम्मद सिराज ने छह और जसप्रीत बुमराह-मुकेश कुमार ने दो-दो विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाजों के इस धमाकेदार प्रदर्शन के चलते साउथ अफ्रीकी टीम भारत के सामने अपने सबसे छोटे टोटल 55 रनों पर ढेर हो गई।

मोहम्मद सिराज ने किया टॉप ऑर्डर ध्वस्त

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले जा रहे इस टेस्ट मैच की शुरुआत में साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार की भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने उनके इस फैसले को गलत साबित किया। मुकाबले की शुरुआत में मोहम्मद सिराज ने एक के बाद एक एडन मार्करम (2 रन), कप्तान डीन एल्गर (4 रन) और टॉनी डी जॉर्जी (2 रन) को आउट कर मेजबान टीम के टॉप तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने डेब्यू मैच खेल रहे ट्रिस्टन स्टब्स को पवेलियन भेजकर साउथ अफ्रीकी टीम के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया।

मी़डिल ऑर्डर भी हुआ बुरी तरह से फेल

अपने शुरुआती पांच ओवरों में साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर को पवेलियन भेजने के बाद भी मोहम्मद सिराज ने कहर बरपाना जारी रखा। टॉप ऑर्डर की तरह मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों को भी अपनी रफ्तार और स्विंग से परेशान करते हुए सिराज ने एक के बाद एक डेविड बेडिंघम (12 रन), काइल वेरिन (15 रन) और मार्को यान्सिन (0 रन) को पवेलियन भेजकर अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया। मोहम्मद सिराज ने अपने स्पेल के 9 ओवरों में महज 15 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम के लोअर ऑर्डर बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का काम मुकेश कुमार और जसप्रीत बुमराह ने किया। मुकेश ने महाराज (3 रन) और रबाडा (5 रन) को पवेलियन भेजा। जबकि बुमराह ने बर्गर (4 रन) को आउट किया।

Tags:    

Similar News