आयरलैंड ने बिगाड़ा वर्ल्ड चैम्पियन देशों का खेल, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका का फंसा मामला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 आयरलैंड ने बिगाड़ा वर्ल्ड चैम्पियन देशों का खेल, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका का फंसा मामला

Shiv Pathak
Update: 2022-11-29 06:15 GMT
आयरलैंड ने बिगाड़ा वर्ल्ड चैम्पियन देशों का खेल, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका का फंसा मामला
हाईलाइट
  • भारत
  • इंग्लैंड
  • न्यूजीलैंड
  • ऑस्ट्रेलिया
  • पाकिस्तान
  • बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें कर चुकी हैं क्वालिफाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के खत्म होने के बाद से ही अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की चर्चाएं शुरु हो गई हैं। सभी टीमों ने टी-20 से ध्यान हटाकर वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई हैं। लेकिन अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खेलने का फॉर्मेट इस बार कुछ अलग हैं। जहां पिछली बार की तरह  टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें ही हिस्सा लेंगी जिनमें से सुपर लीग टेबल की टॉप 8 टीमों को डायरेक्ट क्वालिफिकेशन मिलेगा। वहीं बाकी बची दो टीमें क्वालिफिकेशन राउंड खेलकर टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाएंगी। 

क्या है सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल? 

दरअसल, सुपर लीग आईसीसी द्वारा शुरु किया गया एक वनडे कॉम्पिटिशन है। आईसीसी ने इस कॉम्पिटिशन का आयोजन देशों के बीच खेली जाने वाली वनडे श्रृंखलाओं के रोमांच को बनाए रखने के लिए किया था। जहां यह कॉम्पिटिशन कुल 2 सालों तक चलता है। इस कॉम्पिटिशन के पहले एडिशन से वनडे वर्ल्ड कप 2023 की 8 टीमें तय की जाएंगी। 12 टेस्ट प्लेइंग नेशन के साथ नीदरलैंड्स की टीम इस कॉम्पिटिशन का हिस्सा हैं। इस कॉम्पिटिशन के दौरान सभी टीमें 3-3 मैचों की कुल 8 वनडे  श्रृंखलाएं खेलेंगी। इन 8 श्रृंखलाओं में से 4 श्रृंखलाएं अपने घर पर होगी और 4 श्रृंखलाएं विदेशी जमीं पर खेलेगी। इन श्रृंखलाओं में एक जीत पर टीम को 10 प्वाइंट्स मिलेंगे और मैच टाई, रद्द या बेनतीजा होने पर 5 प्वाइंट्स मिलेंगे। इस कॉम्पिटिशन के खत्म होने के बाद प्वाइंट्स टेबल की टॉप-8 टीमों को वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री मिलेगी। जबकि शेष टीमें क्वालिफिकेशन राउंड खेलकर वर्ल्ड कप में जगह  बनाने की कोशिश करेंगी। 

सात टीमें कर चुकी हैं क्वालिफाई 

गौरतलब है कि, भारतीय टीम की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए अब तक 7 टीमों ने क्वालिफाइ कर लिया है। इन 7 टीमों में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच जारी वनडे सीरीज के दूसरे मैच के रद्द होने की वजह से अफगान टीम को 5 अंक प्राप्त हुए। इन पांच अंको की बदौलत अफगानिस्तान टीम कुल 115 अंकों के साथ वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने वाली सातवीं टीम बन गई।  

चार टीमों का फंसा मामला 

अफगानिस्तान टीम के क्वालिफाइ करचे ही अब वर्ल्ड कप में डायेक्ट क्वालिफाई करने वाली टीमों में केवल एक स्थान बाकी है। इस एक स्थान के लिए कुल चार टीमों के बीच मामला फंसा नजर आ रहा है। इन चार टीमों में दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन टीम वेस्टइंडीज, एक बार की वर्ल्ड चैम्पियन श्रीलंका के साथ साउथ अफ्रीका और आयरलैंड की टीमें शामिल है। इन टीमों में सबसे अधिक 8 मैच साउथ अफ्रीकी टीम के शेष बचे हैं। जबकि वेस्टइंडीज ने अपने सभी मैच खेल लिए हैं। आयरलैंड के तीन और श्रीलंका के चार मैच शेष है। 

 

Tags:    

Similar News