NZ vs Ind: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर किया फील्डिंग का फैसला

NZ vs Ind: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर किया फील्डिंग का फैसला

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-07 08:34 GMT
NZ vs Ind: टीम इंडिया ने टॉस जीतकर किया फील्डिंग का फैसला
हाईलाइट
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच कल ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे से होगा

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। बता दें कि इस तीन मैचों की सीरीज में भारत को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। यदि सीरीज में भारत को वापसी करनी है, तो बेहतर प्रदर्शन के साथ इस मैच को जीतना जरूरी है।

पहले वनडे में भारत की गेंदबाजी कमजोर रही थी जो विशाल स्कोर का बचाव नहीं कर पाई थी। कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने जमकर रन लुटाए थे तो वहीं अनुभवी रॉस टेलर के सामने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह भी कुछ नहीं कर पाए थे। टेलर ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई थी। उन्हें इसमें हेनरी निकोलस, कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम का भी अच्छा साथ मिला था। यह लाथम और टेलर की जोड़ी ही थी जिसने मध्य के ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी कर भारत की गिरफ्त से मैच छीन लिया था।

विराट कोहली गेंदबाजी में कर सकते हैं बदलाव
इन दोनों बल्लेबाजों ने मार्टिन गप्टिल और निकोलस द्वारा दी गई बेहतरीन शुरुआत पर पारी बुनी थी। भारतीय गेंदबाजों के लिए यह चारों एक बार फिर सिरदर्द बन सकते हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर पहले मैच से सीख नई रणनीति के साथ उतरेंगे। गेंदबाजी में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। 

अय्यर, कोहली और राहुल पर नजरें
वहीं भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर, कोहली और लोकेश राहुल फॉर्म में हैं। अय्यर ने जहां अपने करियर का पहला शतक लगा बताया था कि नंबर-4 बल्लेबाजी करने की काबिलियत उनमें हैं। वहीं राहुल ने नंबर-5 पर अपनी उपयोगिता सिद्ध की। कोहली हालांकि एक बार फिर अर्धशतक को शतक में नहीं बदल पाए थे।

वहीं पहले मैच में भारत ने पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को मौका दिया था। दोनों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी, लेकिन बड़ी पारी में उसे तब्दील नहीं कर पाए थे। इन दोनों से एक बार फिर टीम को सधी हुई शुरुआत की उम्मीद होगी।

टीम इंडिया को फील्डिंग में करना होगा सुधार
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने भी रन बचाने की चुनौती होगी। भारतीय टीम को अपनी फील्डिंग भी सुधारनी होगी क्योंकि रॉस टेलर का कैच छोड़ना उसे महंगा पड़ा था। फील्डिंग कोच आर. श्रीधर स्वीकार कर चुके हैं कि भारतीय टीम इस मामले में स्तरीय नही है। पहले मैच में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भी जमकर रन लुटाए थे। ईडन पार्क मैदान पर एक बार फिर रनों का पहाड़ देखा जा सकता है। यहां की बाउंड्रीज छोटी हैं और दोनों टीमें यहां टी-20 मैच खेल चुकी हैं जिसमें रन बने थे।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 108 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने 55 में जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड 47 मैच जीतने में सफल रही है। एक मैच ड्रॉ रहा है और 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। वहीं न्यूजीलैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच अब तक 40 मैच हुए हैं। जिसमें से न्यूजीलैंड ने 23 मैच जीते। भारत को 14 मैचों में जीत हासिल हुई है। एक मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज जीती हैं, जबकि 4 में उसे हार मिली है। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं हैं।

टीमें:

भारत: 
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: 
टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगलेजिन, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।

Tags:    

Similar News