AICS: सचिन-आनंद मोदी सरकार की खेल समिति से बाहर, उनकी जगह हरभजन-श्रीकांत नए सदस्य

AICS: सचिन-आनंद मोदी सरकार की खेल समिति से बाहर, उनकी जगह हरभजन-श्रीकांत नए सदस्य

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-21 09:06 GMT
AICS: सचिन-आनंद मोदी सरकार की खेल समिति से बाहर, उनकी जगह हरभजन-श्रीकांत नए सदस्य
हाईलाइट
  • सचिन और विश्वनाथन आनंद ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स (AICS) समिति से बाहर
  • हरभजन और श्रीकांत को नए सदस्यों के रूप में समिति में शामिल किया गया है

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद को ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स (AICS) समिति से बाहर कर दिया है। ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स एक सलाहकार पैनल है, जो नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा देश में खेल के विकास से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए बनाया गया है।

हरभजन और श्रीकांत समिति के नए सदस्य
सचिन और आनंद की जगह पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह और कृष्णमाचारी श्रीकांत को इसके नए सदस्यों के रूप में पैनल में शामिल किया गया है। तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के कार्यकाल के दौरान दिसंबर 2015 में AICS का गठन किया गया था।

समिति का पहला कार्यकाल दिसंबर 2015 से पिछले साल मई तक चला था। केंद्र में मोदी सरकार का पहला पूर्ण कार्यकाल भी समाप्त हुआ था। तब इस दौरान तेंदुलकर को आनंद के साथ राज्यसभा सांसद के रूप में समिति में शामिल किया गया था। अब कमिटी में सदस्यों की संख्या को भी घटाकर 27 की बजाय 18 कर दिया गया है। 

गोपीचंद और बाइचुंग भूटिया भी समिति से बाहर
सचिन और आनंद के अलावा बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया को भी समिति से बाहर कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक समिति की मीटिंगों में सचिन और आनंद के न पहुंचने के चलते यह फैसला लिया गया। गोपीचंद को समिति से हटाने के पीछे उनकी व्यस्तता को कारण बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि, गोपीचंद तोक्यो ओलिंपिक की तैयारियों में व्यस्त हैं, जिसके चलते उन्हें कमिटी में शामिल नहीं किया गया है।

समिति में शामिल किए गए नए सदस्य
लिम्बा राम (तीरंदाजी), पीटी उषा (एथलेटिक्स), बछेंद्री पाल (पर्वतारोहण), दीपा मलिक (पैरा-एथलीट), अंजना भागवत (निशानेबाजी), रेंडी सिंह (फुटबॉल) ) और योगेश्वर दत्त (कुश्ती)।

Tags:    

Similar News