रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 7 कार्य, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान 

अलर्ट रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 7 कार्य, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान 

Manmohan Prajapati
Update: 2021-09-24 12:12 GMT
रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये 7 कार्य, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में सूर्य को देवता माना जाता है और सूर्यदेव की पूजा के लिए एक विशेष दिन भी निर्धारित है। वैसे तो हर दिन सूर्य को जल चढ़ाना लाभदायक बताया गया है। लेकिन रविवार खास तौर पर सूर्य का दिन होता है। इस दिन लोग सूर्य की विभिन्न तरह से उपासना करते हैं। कोई सूर्य को जल चढ़ाता है, तो कोई व्रत आदि करता है। कुछ लोग सूर्य को प्रबल करने के लिए अन्य पूजन अनुष्ठान भी करते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि रविवार के दिन ना करने वाली ऐसी कौन सी चीज़ें है जो आपको बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे कई कार्य हैं जो बिना सोच किए जाने से आपको भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। आईए जानते हैं ऐसी चीज़ों के बारे में जो रविवार के दिन भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

अक्टूबर माह 2021: इस माह में आएंगे ये महत्वपूर्ण व्रत और त्यौहार

1. सबसे पहले हम जानेंगे कि हमें रविवार के दिन कौन-सी दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए। इस दिन पश्‍चिम और वायव्य दिशा में यात्रा नहीं करें क्योंकि इस दिन पश्‍चिम में दिशा शूल रहता है। अगर इस दिन किसी कारणवश इन दिशाओं में जाना जरुरी है तो रविवार को दलिया, घी या पान खाकर या इससे पहले पांच कदम पीछे चलकर ही इस दिशा में जाएं।
2.  रविवार के दिन सूर्य से संबंधित धातु जैसे तांबे आदि को बेचने से बचें। इससे सूर्य कमज़ोर भी हो सकता हैं।
3. इस दिन काले रंग से संबंधित कोई भी कपड़े पहनने से बचें। नीले, काले, कत्थई और ग्रे कलर के कपड़े रविवार के दिन पहनना शुभ नहीं माना गया हैं। 

सद्गुरु ने बताई शिव और पार्वती के विवाह की अनोखी कहानी

4. रविवार के दिन नमक खाने से बचना चाहिए। इससे आपके कार्य में बाधा के साथ स्वास्थय पर भी असर पड़ सकता है। रविवार के दिन खासकर सुर्यास्त के बाद नमक बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।
5. रविवार के दिन मास-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन ऐसा करना अशुभ माना गया हैं।
6. रविवार को हमें बाल कांटने से भी बचना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि इस दिन बाल कांटने से हमारे अंदर सूर्य का प्रभाव यानी हमारा तेज कम होता है।
7. रविवार के दिन शनि से संबंधित पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए इसलिए तेल मालिश करने से भी हमे आज के दिन बचना चाहिए।  

Tags:    

Similar News