नवंबर माह के विवाह मुहूर्त, इन विशेष दिनों में बजेगी शहनाई

नवंबर माह के विवाह मुहूर्त, इन विशेष दिनों में बजेगी शहनाई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-12 06:04 GMT
नवंबर माह के विवाह मुहूर्त, इन विशेष दिनों में बजेगी शहनाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सूर्य का राशि परिवर्तन 16 नवंबर को हो रहा है। सूर्य के वृृश्चिक में प्रवेश के बाद 19 नवंबर से विवाह मुहूर्त प्रारंभ हो रहे हैं। नवंबर-दिसंबर माह में विवाह के शुभ मुहूर्त हैं, लेकिन सिर्फ नवंबर माह में यदि आप अपने किसी प्रिय को विवाह बंधन में बांधना चाहते हैं तो आपके लिए इन मुहूर्तों को जानना बेहद जरुरी है। किसी भी शुभ दिवस पर वैसे तो पूरा दिन ही विशेष होता है, लेकिन कहा जाता है कि इस दिन यदि शुभ मुहूर्त में कोई भी काम किया जाए तो सब मंगल ही मंगल होता है। यहां हम आपको नवंबर माह के विवाह मुहूर्त बताने जा रहे हैं...

मिलेंगे सिर्फ इतने शुभ मुहूर्त 

-23 नवंबर गुरूवार को विवाह पंचमी के अवसर पर विवाह मुहूर्त अतिशुभ बताया गया है। 
-25 नवंबर को त्रिपुष्कर योग होगा, जो कि उत्तम बताया जा रहा है। 
-28 व 30 नवंबर को मुहूर्त भी विशेष व शुभकारी बताए जा रहे हैं। 
-30 नवंबर को गीता जयंती, मोक्षदा एकादशी व मत्स्य द्वादशी है। अतः 29 व 30 नवंबर को दोनों ही दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। ये दोनों मुहूर्त विवाह के लिए सबसे अधिक उत्तम माने जा रहे हैं। 

प्रत्येक दिन है शुभ

इसी प्रकार 3 दिसंबर को मार्गशीर्ष पूर्णिमा, अन्नपूर्णा जयंती, रोहिणी व्रत, दत्तोत्रय जयंती का संयोग एक साथ है। अतः दिसंबर माह में यह दिन विवाह के लिए अति मंगलकारी बताया जा रहा है। 10 दिसंबर को रुक्मणी अष्टमी का दिन है। अतः भगवान श्रीकृष्ण की कृपा भक्तों को मिलेगी। यह दिन भी शुभ बताया गया है। फिर 15 दिसंबर से 14 जनवरी 2018 तक मलमास के बाद अगले वर्ष 15 जनवरी 2018 में मकर संक्रांति से फिर से विवाह मुहूर्त प्रारंभ होंगे। इन दो माह में प्रत्येक मुहूर्त को विवाह के लिए बेहद मंगलकारी, शुभ एवं उत्तम बताया जा रहा है। 

Similar News