76 प्रतिशत स्नातकों को मिली टॉप प्लेसमेंट

आईआईटी भुवनेश्वर 76 प्रतिशत स्नातकों को मिली टॉप प्लेसमेंट

IANS News
Update: 2021-12-23 16:30 GMT
76 प्रतिशत स्नातकों को मिली टॉप प्लेसमेंट

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। प्लेसमेंट सीजन 2021-22 के दौरान छात्रों और उनके परिजनों के बीच स्नातकों (अंडरग्रेजुएट्स) की प्लेसमेंट को लेकर उत्साह बना हुआ है। इस बीच आईआईटी भुवनेश्वर में प्लेसमेंट ने रिकॉर्ड वृद्धि का रुझान दिखाया है।

आईआईटी, भुवनेश्वर में कैरियर डेवलपमेंट और प्लेसमेंट अधिकारी रबी कुमार पटनायक ने कहा, 76 प्रतिशत से अधिक बीटेक और दोहरी डिग्री (एकीकृत बीटेक और एमटेक) छात्रों को चल रहे प्लेसमेंट के पहले तीन हफ्तों में रखा गया था।

उन्होंने कहा कि 335 प्रतिभागियों में से 254 छात्रों को 23 दिसंबर तक प्लेसमेंट मिला है। चयनित छात्रों में से अधिकतर कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक एवं संचार शाखाओं से संबंधित हैं।

उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव में अमेजन, गोल्डमैन सैक्स, फ्लिपकार्ट, पेटीएम, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ओरेकल, टाटा स्टील, अनअकेडमी, सैमसंग आरआई, मैथवर्क्‍स, सिलीकॉन लैब, एनालॉग डिवाइसिज, डी.ई. शॉ. जीई, रिग सेंट्रल और फ्यूचर फर्स्ट जैसी दिग्गज एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों ने भाग लिया। पटनायक ने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव एक दिसंबर से शुरू हुआ था और इसके फरवरी तक जारी रहने की संभावना है।

यह पहली बार है, जब इतनी बड़ी संख्या में अंडरग्रेजुएट्स को शुरुआती सीजन के सिर्फ तीन हफ्तों में जॉब ऑफर मिले हैं। पटनायक ने कहा कि अधिकांश रिक्रूटर्स (भर्ती करने वाली कंपनी) आईटी कंपनी और स्टार्ट-अप्स हैं।

पिछले साल के 16 लाख प्रतिवर्ष (एलपीए) से मध्यम स्तर पर औसत वेतन में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, क्योंकि इस बार औसतन 24 लाख प्रतिवर्ष वेतन देखा गया है। उन्होंने कहा कि इस साल अब तक का सबसे अधिक वेतन 44.1 लाख रुपये प्रतिवर्ष है।

इसी तरह इस साल संस्थान के औसत वेतन में 3 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई। अधिकारी ने बताया कि इस साल औसत वेतन 16.1 एलपीए (2020 में) से बढ़ाकर 19.3 एलपीए हो गया है।

आईआईटी भुवनेश्वर के निदेशक प्रो. आर. वी. राजा कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर प्लेसमेंट ओमिक्रॉन के उभरने और दुनिया भर में अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने के डर के बावजूद एक आशावादी प्लेसमेंट परिदृश्य का संकेत देता है।

निदेशक ने कहा, इस समय हमारे 80 प्रतिशत से अधिक छात्र परिसर में हैं और संस्थान परिसर में मौजूद सभी छात्रों के लिए फिजिकल मोड में कक्षाएं चला रहा है। इसके अलावा जो छात्र फिलहाल दूर हैं और उनके जल्द ही परिसर में आने की उम्मीद है, उनके लिए वर्चुअल मोड में कक्षाएं चलाई जा रही हैं।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News