10 नवंबर की आधी रात तक होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय 10 नवंबर की आधी रात तक होंगे दाखिले

IANS News
Update: 2021-11-09 15:00 GMT
10 नवंबर की आधी रात तक होंगे दाखिले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवी कटऑफ के आधार पर दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस कटऑफ के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में 10 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकता है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि 1 अक्टूबर को जारी की गई पहली कटऑफ से अब तक 68,849 दाखिले हो चुके हैं। यह दाखिले अब तक जारी की गई चार विभिन्न कटऑफ और एक स्पेशल कटऑफ के आधार पर स्वीकृत किए गए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन कॉलेजों में अभी भी छात्रों के लिए एडमिशन के मौके बाकी बचे हैं उनमें लेडी श्री राम कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामजस कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज, किरोड़ी मल कॉलेज जैसे बड़े कॉलेज शामिल हैं। यहां बीए बीकॉम के कई ऑनर्स पाठ्यक्रमों में अभी भी सीटें बाकी हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए शुरू की गई है दाखिला प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी। इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों हेतु की गई प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट भी जारी किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में अब जल्द ही पीजी दाखिले भी शुरू किए जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में फिलहाल इन प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हुए छात्रों का स्कोर कार्ड जारी किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कुल 70,000 से कुछ अधिक सीटें उपलब्ध हैं। 68,849 सीटों पर दाखिले पूरे किए जा चुके हैं। विश्वविद्यालय को अभी तक 2 लाख 14 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। 5वी कटऑफ लिस्ट, शेष बची 2000 सीटों के लिए जारी की गई है।

5वीं कटऑफ सूची के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय में फीस भरने की अंतिम तिथि 12 नवंबर है। दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कटऑफ लिस्ट एक अक्टूबर को जारी की गई थी, इसके आधार पर दाखिले 4 अक्टूबर से शुरू हुए थे। दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की गई। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आई। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और आई थी अब पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की गई है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News