कार्यशाला में एक लाख से अधिक छात्रों ने लिया भाग

राजस्थान कार्यशाला में एक लाख से अधिक छात्रों ने लिया भाग

IANS News
Update: 2022-02-16 11:30 GMT
कार्यशाला में एक लाख से अधिक छात्रों ने लिया भाग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने राजस्थान के बीकानेर जिले के छात्रों के लिए करियर परामर्श कार्यशाला प्रचार 2022 शुरू किया। कार्यशाला में लगभग एक हजार से अधिक स्कूलों के एक लाख छात्रों ने भाग लिया, जिसमें मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र थे। केंद्र के आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई। संस्कृति और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार (15 फरवरी) को कार्यशाला का शुभारंभ किया।

मंत्रालय ने कहा कि कार्यशाला का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ करियर सर्विसेज (एनआईसीएस) के सहयोग से किया गया, जो श्रम और रोजगार मंत्रालय और शैक्षिक स्टार्टअप एडुमिलस्टोंस के अंतर्गत आता है। शिक्षा निदेशालय, राजस्थान ने भी इस कार्यशाला के लिए समर्थन और सुविधा प्रदान की। मेघवाल ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केंद्र सरकार ने राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में युवाओं की पूरी क्षमता को सामने लाने के लिए कई पहल की हैं।

मेघवाल ने कहा, एक नए भारत के निर्माण के लिए युवाओं की भूमिका, चल रहे तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल परिवर्तन ने छात्रों के लिए शिक्षण और सीखने की पद्धति को बदल दिया है। स्टार्टअप इकोस्सिटम की उभरती प्रवृत्ति, यूनिकॉर्न की संख्या में वृद्धि युवा पीढ़ी की प्रतिभा का एक सकारात्मक संकेत और प्रमाण है। आयोजकों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने उल्लेख किया कि प्रक्षेप जैसी करियर परामर्श कार्यशाला छात्रों को निर्णय लेने में मदद करेगी।

इस मेगा करियर काउंसलिंग वर्कशॉप से पहले पूरे प्रोजेक्ट के सुचारू और उद्देश्यपूर्ण क्रियान्वयन के लिए बीकानेर के सभी स्कूलों में लगभग 1,000 शिक्षकों को करियर एंबेसडर के रूप में प्रशिक्षित किया गया था। परामर्श 2022 कार्यशाला छात्र को उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में ज्ञान प्रदान करने के प्रयासों का एक विस्तार था। चल रही कार्यशाला केवल शिक्षकों के प्रशिक्षण और छात्रों के लिए कैरियर कार्यशाला तक सीमित नहीं है, बल्कि यह भी प्रस्तावित है कि सभी छात्रों के लिए डिजिटल कैरियर पुस्तकालय की एक ऑफलाइन और ऑनलाइन कैरियर मूल्यांकन और सेवा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News