कक्षाओं में नहीं आ रहे बड़ी संख्या में छात्र, कॉलेज छोड़ने वालो पर होगा सर्वेक्षण

तमिलनाडु सरकार कक्षाओं में नहीं आ रहे बड़ी संख्या में छात्र, कॉलेज छोड़ने वालो पर होगा सर्वेक्षण

IANS News
Update: 2021-09-17 07:01 GMT
कक्षाओं में नहीं आ रहे बड़ी संख्या में छात्र, कॉलेज छोड़ने वालो पर होगा सर्वेक्षण
हाईलाइट
  • तमिलनाडु सरकार कॉलेज छोड़ने वाले छात्रों पर करेगी सर्वेक्षण

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु राज्य का उच्च शिक्षा विभाग कोविड मामलों में गिरावट के बाद 1 सितंबर को फिर से खुलने के बाद कॉलेज छोड़ने वाले छात्रों की संख्या का आकलन करने के लिए राज्य भर में एक विस्तृत सर्वेक्षण करेगा।

चीजों की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ नौकरशाह ने आईएएनएस को बताया, कई कॉलेजों से रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार चिंतित है कि बड़ी संख्या में छात्रों ने कक्षाओं में भाग लेना बंद कर दिया है। साथ ही राज्य में कॉलेज 1 सितंबर को कोविड-19 मामले कम होने के बाद फिर से खुल गए है। यह चिंताजनक है और उच्च शिक्षा विभाग इस गिरावट के कारणों पर विस्तृत और वैज्ञानिक अध्ययन की योजना बना रहा है। उच्च शिक्षा विभाग को राज्य के विभिन्न जिलों से प्रतिक्रिया मिली है कि कॉलेज के छात्रों की संख्या में गिरावट आई है और अधिकांश छात्र जो कक्षाएं छोड़ रहे हैं, वे वास्तव में खेतों पर काम करने के साथ-साथ छोटे-मोटे काम करके अपने परिवार का समर्थन कर रहे हैं।

चेन्नई स्थित एक शिक्षा गैर सरकारी संगठन, इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के अध्यक्ष सुधींद्रन कृष्णन ने आईएएनएस को बताया, हमने 1 सितंबर से राज्य में कॉलेज फिर से खुलने के बाद एक छोटा अध्ययन किया और पाया कि आने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट आई है। कक्षाओं में कम से कम 15 से 20 प्रतिशत छात्र चेन्नई, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू के कॉलेजों में कक्षाओं में भाग नहीं ले रहे हैं जहां हमने अपना अध्ययन किया था।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति चिंताजनक होगी और उच्च शिक्षा विभाग को एक अध्ययन करना होगा और उसी पर एक उचित वैज्ञानिक रिपोर्ट प्राप्त करनी होगी। उच्च शिक्षा विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि सभी जिलों में एक साथ सर्वेक्षण करने के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित बाजार अध्ययन एजेंसी को शामिल किया जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सर्वेक्षण की तारीखों को एक दो दिनों में अंतिम रूप दिया जाएगा।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News