यूजीसी ने ओडिशा सरकार से कहा, विश्वविद्यालयों में भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन हो

ओडिशा यूजीसी ने ओडिशा सरकार से कहा, विश्वविद्यालयों में भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन हो

IANS News
Update: 2022-05-26 12:31 GMT
यूजीसी ने ओडिशा सरकार से कहा, विश्वविद्यालयों में भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन हो

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ओडिशा सरकार और ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) से विश्वविद्यालयों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती पर सुप्रीम कोर्ट के स्टे ऑर्डर का पालन करने को कहा है।यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने इस संबंध में ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग और ओपीएससी को पत्र लिखा है। सुप्रीम कोर्ट ने 20 अप्रैल को ओडिशा विश्वविद्यालय (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर रोक लगा दी थी, जिसके माध्यम से राज्य सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती सहित महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति को नियंत्रित करने की मांग की थी।

अदालत ने यूजीसी और जेएनयू के सेवानिवृत्त प्रोफेसर अजीत कुमार मोहंती की याचिका पर सुनवाई के बाद राज्य के विश्वविद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया पर अगले तीन महीने के लिए रोक लगा दी। अदालत ने ओडिशा सरकार से भी जवाब मांगा है और दो महीने बाद मामले पर अगली सुनवाई की तारीख तय की है। हालांकि, यूजीसी ने कहा, उन्होंने देखा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्टे के बावजूद ओपीएससी (जो इस मामले में एक पक्ष है) 2020-21 में जारी एक विज्ञापन के अनुसार, सहायक प्रोफेसर (समाजशास्त्र) और सहायक प्रोफेसर (वाणिज्य) के पद पर भर्ती करना जारी रखे हुए है।

जैन ने अपने पत्र में कहा, चूंकि ओपीएससी द्वारा शिक्षकों व संकाय की भर्ती और राज्य चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती, एससी के समक्ष लंबित इस एसएलपी में सीधे तौर पर जारी है, भर्ती प्रक्रिया को जारी रखना न्यायालय द्वारा दिए गए स्टे ऑर्डर के तहत होगा। साथ ही कहा कि अदालत के स्टे ऑर्डर से पहले शुरू हुई किसी भी भर्ती प्रक्रिया के संबंध में भी लागू होता है, उन्होंने राज्य सरकार से शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की किसी भी भर्ती के लिए कोई और कदम उठाने से परहेज करने का आग्रह किया, जिसमें उपर्युक्त एक शामिल है। यूजीसी सचिव ने आगे चेतावनी दी कि वह इस संबंध में उचित कानूनी उपाय करने के अपने सभी अधिकार भी सुरक्षित रखा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News