'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने KBC में जीते 25 लाख 

'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने KBC में जीते 25 लाख 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-09 04:33 GMT
'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने KBC में जीते 25 लाख 

डिजिटल डेस्क,पटना। "कौन बनेगा करोड़पति" का सीजन 9 चल रहा है। सोमवार से शुक्रवार को आने वाले इस शो में पटना बिहार के "सुपर 30" के संस्थापक आनंद कुमार पहुंचे, लेकिन वो कोई आम कन्टेस्टेंट के तौर पर नहीं बल्कि एक सेलिब्रिटी की तरह हॉट सीट पर बैठे। शुक्रवार को एपिसोड का प्रसारण किया गया, तो पटना में जहां वो रहते हैं, उस पूरे मोहल्ले और आनंद के स्टूडेंट्स ने प्रोजेक्टर लगा कर शो देखा।

आपको बता दे आनंद कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए केबीसी में बतौर सेलिब्रिटी न्योता दिया गया था। आनंद हर साल 30 गरीब बच्चों को फ्री में कोचिंग देते हैं और वो 30 बच्चे IIT में सिलेक्ट होते हैं। आनंद का टारगेट होता है इन 30 बच्चों को देश के सबसे बड़े संस्थान में दाखिला कराना और वो ऐसा हर साल कर के दिखाते हैं। इसलिए इन 30 बच्चों को "सुपर 30" के नाम से जाना जाता है।

400 बच्चों को पहुंचाया IIT

आनंद ने KBC में 25 लाख रुपए जीते। उस दौरान सुपर 30 में पढ़ चुके आईआईटी छात्रों में से अनिरुद्ध सिन्हा और अनूप कुमार ने उनका सहयोग किया। छात्र दर्शक गैलरी में बैठे थे। शिक्षा में उनके योगदान को देखते हुए आनंद को एक सेलिब्रिटी तौर पर आमंत्रित किया गया था। सुपर 30 के 400 से अधिक छात्र पिछले 15 सालों में IIT तक पहुंच गए हैं।

बताई अपने संघर्ष की कहानी

जब अमिताभ बच्चन ने आनंद से पूछा कि पढ़ाने का आइडिया कैसे आया, तबउ न्होंने कहा कि पिताजी की अचानक मौत के बाद वो घर-घर घूमकर पापड़ बेचते थे। उसी की आमदनी से घर चलता था। इसके बाद उन्हें कहा गया कि पढ़ाओ। पढ़ाने बैठे तो शुरुआत में दो बच्चे थे, दोनों भाग गए। लगा कि जीवन में कुछ नहीं कर सकते। इसके बाद ही गरीब बच्चों को पढ़ाने का आइडिया दिमाग में आया। मां ने कहा कि बच्चों के लिए खाना बनाएंगे, भाई ने कहा कि मैनेजमेंट देखेंगे। इसके बाद ही यह सिलसिला चल पड़ा।

 

Similar News