वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के खिलाफ दायर PIL पर सुनवाई, हटाया गया विवादित शब्द

वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के खिलाफ दायर PIL पर सुनवाई, हटाया गया विवादित शब्द

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-20 17:45 GMT
वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के खिलाफ दायर PIL पर सुनवाई, हटाया गया विवादित शब्द

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विवादों में घिरी नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज "सेक्रेड गेम्स" में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए प्रयोग किए गए अपशब्दों का मामला ठंडा होता नजर आ रहा है। दरअसल हाल ही में इंडियन नेशनल कांग्रेस के एक सदस्य निखिल भल्ला ने शो पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। इस याचिका की दूसरी सुनवाई 19 जुलाई को हुई। पूरा मामला सीरीज के एक सीन को लेकर था जहां राजीव गांधी को "फट्टू" कहा गया था। इसके अंग्रेजी सबटाइटल में "फट्टू" का अनुवाद एक अपशब्द में किया गया था, जो कफी सारे लोगों को खटक रहा था।

समझाया "फट्टू" का मतलब
इस मामले में नेटफ्लिक्स ने कोर्ट के सामने "फट्टू" शब्द का मतलब समझाते हुए कहा कि इस शब्द को गलत सेन्स में लिया जा रहा है। "फट्टू" का मतलब "डरपोक" होता है और इस एपिसोड में भी इसी अर्थ के लिए फट्टू का प्रयोग किया गया था। सीरीज का मकसद कभी भी पूर्व प्रधानमंत्री की छवि खराब करना नहीं था। नेटफ्लिक्स ने कोर्ट को ये भी बताया कि विवादित सीन का सबटाइटल भी बदल दिया गया है। इस मामले में कोर्ट ने 16 जुलाई को भी सुनवाई की थी जिसमें याचिका पर कुछ मूलभूत सवाल उठाए गए थे।

कोर्ट ने क्या कहा था पिछली सुनवाई में?
कोर्ट ने पिछली सुनवाई में याचिकाकर्ता को दायर की गई याचिका का वैध आधार बताने को कहा था। कोर्ट ने कहा था कि सीरीज के सारे एपिसोड्स ऑन एयर किए जा चुके हैं, लिहाजा स्टे का कोई मतलब नहीं रह जाता। कोर्ट ने ये भी कहा था कि मामला अगर राजीव गांधी की छवि खराब होने का है तो यह मानहानि के अंतरगत आता है। इसे याचिका में कैसे सुना जा सकता है। बता दें कि याचिका में एक्टर नवाजउद्दीन सिद्दीकी, विक्रम मोटवानी, अनुराग कश्यप, फैन्टम प्रोडक्शन और केंन्द्र सरकार को भी पार्टी बनाया गया था।

कोलकाता में की गई थी शिकायत
इससे पहले कोलकाता में एक कांग्रेस नेता ने इस सीरीज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। मामले के तूल पकड़ने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर ट्वीट के जरिए अपनी भावनाएं व्यक्त की थी, जिसकी सराहना सेक्रेड गेम्स के डायरेक्टर अनुराग कश्यप और बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने की थी।

Similar News